शास्त्री के 494 पदों के लिए होने वाली भर्ती अगले आदेशों तक स्थगित, जानिए विभाग ने क्यों लिया ये निर्णय

Friday, Nov 17, 2023 - 07:46 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रारंभिक शिक्षा विभाग में शास्त्री के 494 पदों के लिए होने वाली भर्ती पर रोक लगा दी गई है। विभाग के निदेशक की ओर से शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। प्रशासनिक कारणों से विभाग ने यह निर्णय लिया है। इसके तहत शास्त्री की बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक दिया गया है। विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों को भी इस संबंध में निर्देश दे दिए हैं। इसमें कहा गया है कि काऊंसलिंग का संशोधित कार्यक्रम उचित समय पर जिलों के साथ सांझा किया जाएगा, ऐसे में अब यह भर्ती प्रक्रिया फिलहाल स्थगित हो गई है। हालांकि शास्त्री पदों के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया उपनिदेशक शिक्षा कार्यालयों में 17 और 18 नवम्बर को निर्धारित की गई थी, जो अब स्थगित हो गई है।

गौर हो कि  शिक्षक संगठन इस भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे थे। आरोप है कि विभाग ने टीजीटी की तर्ज पर इसके आर एंड पी रूल्ज बनाए हैं लेकिन भर्ती सी एंड वी वर्ग से की जा रही है। हिमाचल प्रदेश राजकीय भाषा अध्यापक संघ व संबंधित कई संगठनों ने यह मामला सरकार से उठाया। शिक्षकों का कहना था कि शास्त्री को सरकार द्वारा टीजीटी संस्कृत पदनाम दे दिया गया है और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बावजूद इसके  विभाग अभी भी इन अध्यापकों की भर्तियों और अन्य सूचनाओं को सी एंड वी वर्ग में ही अधिसूचित कर रहा है। इसके अलावा इसमें बीएड की शर्त का भी विरोध किया गया था।

शिक्षकों का कहना था कि प्रदेश में कोई ऐसा प्रशिक्षण केंद्र नहीं है, जहां से शास्त्री बीएड कर सकें और न ही किसी भी विश्वविद्यालय में शास्त्री की संस्कृत विषय में बीएड करने का प्रावधान है। ऐसे में शास्त्री की भर्ती में बीएड पात्रता की शर्त को हटाने की मांग शिक्षक कर रहे थे। हालांकि इस दौरान विभाग ने इस बैचवाइज भर्ती के लिए सभी श्रेणियों में 31 दिसम्बर, 2022 तक बीएड की डिग्री पूरी करने वालों को पात्र भी किया था।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay