देश की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना में हुआ रिकॉर्ड बिजली उत्पादन

Thursday, May 09, 2019 - 03:57 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश के नाथपा और झाकड़ी के मध्य बनी 1500 मैगावाट की देश की सबसे बड़ी भूमिगत जलविद्युत परियोजना नाथपा झाकड़ी में विद्युत उत्पादन का ग्राफ तेजी से बढऩे लगा है।  इससे उम्मीद जताई जा रही है की गर्मियों में पड़ोसी राज्यों को परियोजना से आशानुरूप बिजली आपूर्ति होगी। चालू वित्त वर्ष के प्रथम माह ही नाथपा झाकड़ी ने पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग दोगुनी बिजली तैयार कर रिकॉर्ड बनाया है। बीते वर्ष अप्रैल माह में नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना से 281 मिलियन यूनिट बिजली तैयार हुई थी। इस बार अप्रैल में उत्पादन बढ़कर 541 मिलियन यूनिट हुआ है। परियोजना प्रबंधक इसका कारण सर्दियों में अधिक बर्फबारी को मान रहे हैं। उनका कहना है कि गर्मियां शुरू होते ही पहाड़ों पर बर्फ पिघलने लगी है, जिससे सतलुज नदी के जलस्तर में बढ़ौतरी हुई है।

नाथपा बांध पर गंगा आरती की तर्ज पर होगी सतलुज आराधना

नाथपा झाकड़ी परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक संजीव सूद ने बताया कि सतलुज नदी की कृपा से बिजली उत्पादन बिना अवरोध के हो रहा है इसलिए 21 मई को सतलुज नदी तट में परियोजना के नाथपा बांध पर गंगा आरती की तर्ज पर सतलुज अराधना होगी। इस सतलुज नदी की महिमा के लिए समूचे परियोजना क्षेत्र के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि परियोजना से विद्युत उत्पादन आशानुरूप करने में परियोजना में कार्यरत हर कर्मचारी और अधिकारी की कार्यनिष्ठा जुड़ी है इसीलिए मई माह में कर्मचारियों के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम रखे गए हैं।

24 मई को स्थापना दिवस से पूर्व निकाली जाएगी झांकी

उन्होंने बताया 24 मई को स्थापना दिवस से पूर्व झांकी से नाथपा तक विभिन्न चरणों में मैराथन किया जाएगा, जिसमें लोगो का भी परियोजना निर्माण में सहयोग के लिए धन्यवाद किया जाएगा। इसके साथ-साथ पर्यावरण और जल संरक्षण का संदेश देंगे जबकि 9 मई को परियोजना कर्मचारियों के मध्य सांस्कृतिक प्रतियोगिता होगी। उन्होंने बताया 1500 मैगावाट की नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना से गर्मियों में बिना अवरोध के बिजली तैयार होती रहे, इसे लेकर सर्दियों में रिकॉर्ड समय के भीतर विद्युत उत्पादन इकाइयों की मुरम्मत की गई थी।

Vijay