बोर्ड द्वारा निर्धारित-प्रकाशित पाठ्य पुस्तकों व प्रायोगिक पुस्तकों को ही पढाएं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 11:49 AM (IST)

धर्मशाला(नवीन): हिमाचल प्रदेश के सभी राजकीय एवं स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थान, स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित-प्रकाशित पाठ्य पुस्तकों व प्रायोगिक पुस्तकों को ही पढ़ाएंगे। यदि औचक निरीक्षण के दौरान पाया जाता है कि संस्थान में बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्य पुस्तकें नहीं पढ़ाई जा रही हैं तो संबद्धता रेगुलेशन में निर्धारित नियमानुसार संस्थान की संबद्धता रद्द करके आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी के अनुसार प्रथम से लेकर जमा-2 कक्षा तक (वाणिज्य संकाय को छोड़कर) सभी विषयों की पाठ्य पुस्तकें बोर्ड द्वारा मुद्रित की गई हैं। कक्षा नवम व दसवीं के लिए कंप्यूटर साईंस, विज्ञान, जमा-एक व जमा-2 कक्षाओं के लिए शारीरिक शिक्षा, कम्पयूटर साईंस, विज्ञान संकाय की प्रायोगिक पुस्तकों को 2 वर्षों से बोर्ड मुद्रण करवा रहा है।
यह पाठ्य पुस्तकें प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के पुस्तक वितरण व मार्गदर्शन केंद्र तथा बोर्ड से पंजीकृत पुस्तक विक्रेताओं के पास उपलब्ध हैं। इन प्रायोगिक पुस्तकों को प्रायोगिक कार्य के लिए छात्रों को उपयोग किया जाना अनिवार्य है। राजकीय एवं स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्य पुस्तकों एवं प्रायोगिक पुस्तकों को बोर्ड के संबंधित जिले के नजदीक में स्थित पुस्तक वितरण, सूचना व मार्गदर्शन केंद्र तथा बोर्ड से पंजीकृत क्षेत्र के पुस्तक विक्रेता से क्रय करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News