युद्धस्तर पर बन रही रामशिला-ब्यासर व रायसन-शिलीहार सड़क, जानिए कितने करोड़ होंगे खर्च

6/18/2021 4:27:29 PM

कुल्लू (ब्यूरो): मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रामशिला-ब्यासर तथा दूसरे छोर से रायसन-शिलीहार सड़क के विस्तार और ब्लैक टॉप का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। सड़क का अधिकांश भाग चौड़ा कर दिया गया है। आधे से ज्यादा भाग को पक्का करने का काम भी पूरा हो चुका है। यह सड़क क्षेत्र की लगभग 10 पंचायतों के 25 गांवों को लाभान्वित करेगी। माटी-शिल्ला गांव के अमर चंद बताते हैं कि लगभग 40 किलोमीटर लंबी यह सड़क दोनों छोर से कुल्लू-मनाली उच्च मार्ग से जुड़ती है। यह सड़क कच्ची और काफी संकरी थी तथा अनेक जगहों पर ऊंचे स्थानों से गुजरती है और हमेशा वाहन चलाते समय एक भय मन में रहता था।

हजारों किसानों व बागवानों को मिल रहा फायदा

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने अपने वायदे के अनुसार इस सड़क के विस्तार और पक्का करने के लिए धनराशि का प्रबंध कर युद्धस्तर पर इसका काम भी शुरू करवाया। अब इस मार्ग पर सफर काफी आसान हो गया है और हजारों किसानों व बागवानों को आवागमन के साथ अपने उत्पादों को मंडियों तक ले जाने में सुविधा मिल रही है। उन्होंने सड़क के शेष भाग को जल्द पक्का करने की उम्मीद जताई। हालांकि सड़क पर जगह-जगह पर मशीनरी तैनात है और कार्य तेजी से चल रहा है। बनोगी पंचायत की आशा इस सड़क में हो रहे कार्य को देखकर काफी खुश है। वह कहती है कि हर साल हजारों श्रद्धालु भेखली मंदिर में आते हैं और मंदिर तक का रास्ता काफी संकरा और डरावना था लेकिन अब यह मार्ग न सिर्फ  चौड़ा किया गया है बल्कि पक्का भी कर दिया गया है। बाहरी प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालु क्षेत्र की एक अच्छी छवि लेकर जाएंगे।

क्या कहते हैं क्षेत्र के विधायक

क्षेत्र के विधायक व शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर का कहना है कि रामशिला-जिंदौड़-ब्यासर-शिलीहार-रायसन सड़क का विस्तारीकरण करना तथा इसे पक्का करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में था। उन्होंने सड़क के इस कार्य को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में डलवाकर इसके लिए उपयुक्त धनराशि का प्रावधान करवाया। सड़क को 2 वर्गों में धनराशि का प्रावधान किया गया है। रामशिला से ब्यासर तक 19 किलोमीटर पैच के लिए 13.32 करोड़ रुपए की राशि पहले स्वीकृत की गई। इस सड़क का काफी काम पूरा हो चुका है। दूसरा पैच रायसन-शिलीहार जो 21 किलोमीटर है, के लिए 15.32 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके विस्तारीकरण का कार्य जोरों पर है। उनके अनुसार सड़क के विस्तारीकरण तथा ब्लैक टॉप का कार्य आगामी दिसम्बर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इसके लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में अनेक पुलों व सड़कों के काम प्रगति पर हैं। कार्य पूरा करने के लक्ष्य में थोड़ा विलंब होना स्वाभाविक है लेकिन लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static