रामपुर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट ने रचा इतिहास (Watch Video)

Friday, Aug 16, 2019 - 03:37 PM (IST)

रामपुर (बिशेषर नेगी): सतलुज घाटी क्षेत्र में झाकड़ी और बायल गांव के बीच स्थित 412 मैगावाट के रामपुर हाइड्रो पावर स्टेशन ने विद्युत उत्पादन में इतिहास रचा है। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा निर्धारित 5 साल के विद्युत उत्पादन लक्ष्य को 4 साल में पूरा किया है।


हिमाचल और केंद्र सरकार के संयुक्त उपक्रम एसजेवीएन द्वारा निर्मित इस परियोजना ने निर्माण के प्रथम वर्ष में ही डिजाइन एनर्जी को पूरा कर कीर्तिमान स्थापित किया था।

रामपुर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें 'मेक इन इंडिया' टेक्नोलॉजी के साथ मशीनरी भी स्वदेशी है। हालांकि जेनेरिक टेक्नोलॉजी होने के कारण लक्ष्य के हिसाब से विद्युत उत्पादन करना काफी मुश्किल रहता है। लेकिन निगम प्रबंधन और अभियंताओं के कुशल प्रयास व दृढ़ निश्चय से यह संभव हुआ है। इतना ही नहीं इस परियोजना ने निर्माण के प्रथम वर्ष में ही केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा दिए गए विद्युत उत्पादन लक्ष्य को पूरा किया था।


यह संभवत हाइड्रो सेक्टर की पहली परियोजना है जिसने निर्माण वर्ष में ही डिजाइन एनर्जी के लक्ष्य को पूर्ण किया हो। ऐसे में एसजेवीएन की रामपुर परियोजना उत्तरी भारत के राज्यों को बिजली आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Ekta