छात्रवृत्ति न मिलने पर बिफरे छात्र, सरकार के खिलाफ निकाली आक्रोश रैली (Video)

Thursday, Sep 12, 2019 - 11:44 AM (IST)

शिमला (तिलक राज): प्रदेश के बाहर निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ले रहे छात्रों को छात्रवृत्ति जारी नहीं हो रही है, ऐसे में अब इन छात्रों को आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बुधवार को शिमला के चौड़ा मैदान में प्रदेश के बाहर निजी शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्र अंबेदकर स्टूडैंट एसोसिएशन के बैनर तले एकत्र हुए और आक्रोश रैली निकाली। इस रैली में सामाजिक कार्यकर्ता केहर सिंह भी शामिल हुए और छात्रों की आवाज का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली कि 2016-17 के बाद प्रदेश के बाहर निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे एससी/एसटी छात्रों को उनकी छात्रवृत्ति शिक्षा विभाग की ओर से जारी नहीं की जा रही है।

छात्रवृत्ति न मिलने से मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे छात्र

उन्होंने कहा कि छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं बावजूद इसके भी उन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है जिससे छात्र मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों के पास फीस भरने के लिए पैसे नहीं हैं और निजी शिक्षण संस्थान उन्हें लाखों की फीस भरने के लिए मजबूर कर रहे हैं। छात्र न तो कॉलेज छोड़ पा रहे हैं और न ही फीस जमा करवा पा रहे हैं, ऐसे में छात्रों को संस्थान से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है लेकिन शिक्षा विभाग और सरकार इस मामले में कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं। उन्होंने मामले को लेकर मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा निदेशक को भी पत्र लिखा था जिस पर उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद ही वे इस आंदोलन को करने के लिए मजबूर हुए हैं।

शिक्षा मंत्री दे चुके हैं ये दो टूक जवाब

वहीं मामले को लेकर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का रुख भी साफ है। उन्होंने दो टूक कहा है कि जब तक सीबीआई की जांच पूरी नहीं होती है तब तक जांच के दायरे के आए निजी शिक्षण संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी नहीं की जाएगी। शिक्षा मंत्री के अनुसार सरकार ने इस छात्रवत्ति घोटाले को सामने लाया था और अब इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गई है। सीबीआई ने निर्देश दिए हैं कि जो निजी शिक्षण संस्थान इस जांच के दायरे में है या डिफॉल्टर है, उन्हें जांच पूरी होने तक छात्रवृत्ति जारी नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों के अलावा अन्य संस्थानों को छात्रवृत्ति को जारी की जा रही है।

Vijay