रक्षा बंधन को लेकर पोस्ट ऑफिसों में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बिके राखी के लिफाफे

Wednesday, Aug 14, 2019 - 04:58 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): राजधानी में रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर पोस्ट आफिसों में इस बार रिकार्ड तोड़ राखी के लिफाफे बिके है। पोस्ट ऑफिस दा माल शिमला में 2650 के करीब राखी के लिफाफे बिके। जबकि शिमला जिला के अन्य पोस्ट ऑफिस से 12450 के करीब राखी के लिफाफे खरीदे गए है। उल्लेखनीय है कि बीते वर्षो की भांति इस साल पोस्ट ऑफिस में पहली बार राखी के इतने लिफाफे बिके है। बीते वर्ष राखी के लिफाफे शिमला दा माल शिमला से बेचे गए थे। पहली बार शिमला जिला के सभी पोस्ट ऑफिस से राखी के लिफाफे बेचे गए। बुधवार को शिमला जी.पी.ओ में राखी भेजने के लिए बहनों की लम्बी कतारें देखने को मिली है।

खास तौर पर तैयार किए गए एनवैलप

डाक विभाग शिमला जी.पी.ओ. के वरिष्ठ पोस्ट मास्टर भजन दास ने बताया कि इस बार डाक विभाग ने अवकाश के दिन भी सेवाएं जारी रखी है, ताकि समय पर बहनों की राखियों को भाईयों तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि राखियों के लिए खास तौर पर डाक विभाग ने लिफाफे तैयार किए है, जो सुरक्षित भी है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग ने खास तौर पर राखी भेजने के लिए एनवैलप तैयार किए है। इन एनवैलप की खास बात ये हैं कि ये वॉटर प्रूफ है, जिसमें भीगने या खराब होने की समस्या नहीं है। डाक विभाग ये भी सुनिश्चित कर रहा है कि सबसे पहले राखी की डाक को वितरित किया जाए, ताकि रक्षाबंधन से पूर्व भाइयों तक बहनों द्वारा दी गई राखी पहुंच सके। उन्होंने बताया कि ये लिफाफे की कीमत मात्र दस रुपए है। राखियां देशभर के अतिरिक्त विदेशों में भी भेजी जा रही है।

बाजारों में राखियों को खरीदने के लिए उमड़ी भीड़

राजधानी के बाजारों में राखियों को खरीदने के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिली। सुबह से शाम तक बाजारों में खूब रौनक रही। व्यापारियों की ओर से राखियों को अलग-अलग दाम तय किए गए है। व्यापारियों द्वारा रेशमी डोर से लेकर विभिन्न रंगों की राखियां बेचने के लिए लगाई है। पिछले साल की अपेक्षा इस साल राखियों की कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। रक्षाबंधन को लेकर बाजारों में रौनक बढने लगी है।

Edited By

Simpy Khanna