8 साल से सऊदी अरब में फंसा मंडी का राकेश, परिवार को घर लौटने की उम्मीद

Thursday, Dec 13, 2018 - 04:54 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): विदेश में फंसे 14 भारतीयों में से अभी तक सिर्फ  4 की वापसी हो पाई है और 10 हिमाचली अभी भी विदेश में फंसे हुए हैं और उनको वतन वापस लाने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है लेकिन पिछले 8 साल से सऊदी अरब में हिमाचल प्रदेश के एक और युवक के फंसने का मामला सामने आया है। मंडी जिला के बल्ह के स्टोह गांव  निवासी राकेश कुमार उर्फ  रिंकू (32) पिछले 8 वर्षों से सऊदी अरब में फंसा हुआ है। जानकारी देते हुए राकेश के पिता दौलत राम ने कहा कि उनका बेटा 8 वर्ष पहले सऊदी अरब बतौर पौकलेन ऑप्रेटर रोजगार के लिए गया था। उन्होंने कहा कि वह सऊदी अरब सुंदरनगर के एक एजैंट व ए.बी.सी. ट्रेड टैस्ट सैंटर (आई) प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली के माध्यम से 95 हजार रुपए का भुगतान कर गया था। उन्होंने कहा कि उनका बेटा बीच में एक बार भी घर वापस नहीं आया है।

कंपनी के मालिक ने कब्जे में लिए पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज

उन्होंने कहा कि राकेश पहले 5 वर्ष तक घर पर पैसे भेजता रहा और फोन के माध्यम से समय-समय पर बात भी होती रही लेकिन पिछले 3 वर्षों से कोई पैसा भेजने के साथ-साथ फोन पर भी कम बात करता है। दौलत राम ने कहा कि उनके बेटे का पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज सऊदी अरब में उसके मालिक ने जबरन अपने कब्जे में ले लिए हैं। उन्होंने कहा कि राकेश को पिछले काफी समय से सैलरी भी नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अब जब भी हम उससे बात करते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है कि वह ठीक नहीं है और उस पर कोई दबाव है। दौलत राम ने कहा कि राकेश बार-बार फोन पर घर आने की बात करता है और रोता रहता है।

सऊदी अरब में जबरन बिना किसी कार्य से रखा

उन्होंने कहा कि उसके बेटे को जबरन उसके मालिक द्वारा सऊदी अरब में बिना किसी कार्य से रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि राकेश की घर वापसी के लिए परिवार ने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा व प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी अवगत करवाया है लेकिन आज दिन तक आश्वासन के अलावा उनके हाथ कुछ नहीं लगा है। परिजनों ने केंद्र व प्रदेश सरकार से राकेश की सही सलामत घर वापसी की गुहार लगाई है।

9 साल के बेटे ने नहीं दिखा पिता का चेहरा

वहीं राकेश की पत्नी चंद्रावती ने कहा कि उनके 2 बेटे आर्यन (11) व नैतिक (9) हैं। उन्होंने कहा कि 8 वर्ष पहले जब उसका पति रोजगार के लिए सऊदी अरब गया था तो उनका छोटा बेटा नैतिक मात्र 15 महीने का था। चंद्रावती ने कहा कि नैतिक ने होश संभालने के बाद अभी तक एक बार भी अपने पिता का चेहरा नहीं देखा है।

Vijay