बरसात ने बिगाड़ा सब्जियों के तड़के का स्वाद, 70 रुपए पहुंचा टमाटर

Wednesday, Aug 21, 2019 - 04:01 PM (IST)

शिमला (राजेश): भारी बारिश ने जहां प्रदेश भर में तबाही मचा दी है। वहीं बरसात में गृहिणियों की रसोई में तड़के का स्वाद भी बिगाड़ दिया है। आमतौर पर तडक़े में प्रयोग होने वाले टमाटर के दाम शिमला में 70 रुपए पहुंच गए। शिमला सब्जी मंडी में जहां यह 60 रुपए बिक रहे हैं। वहीं सब्जी मंडी से कुछ ही दूरी व उपनगरों में यह 70 रुपए किलो बिक रहे हैं। वहीं टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दामों में भी 10 से 20 रुपए की बढोत्तरी हुई है।

 सब्जी विक्रेताओं से मिली जानकारी के अनुसार मंडी में टमाटर की करेट कम पहुंच रही हैं, क्योंकि बरसात से शिमला के किसानों की फसल खेतों में सड़ रही है। कई बार रास्ते बंद होने तो कई बार बारिश दिन भर रहने टमाटर का तुड़ान खेतों से नहीं हो पाने से टमाटर सब्जी मंडी तक नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। यदि बरसात इसी तरह रही तो इनके दामों में और भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके अतिरिक्त सब्जियों के दामों में हल्की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सब्जी मंडी में इन दिनों भिंडी 30 रुपए, करेला 30 रुपए, तोरी 30 रुपए, शिमला मिर्च 40 रुपए, बैंगन 30 रुपए, खीरा 30 रुपए, पालक 60 रुपए बिक रहा है।

सब्जियों के दामों पर नहीं खाद्य एंव आपूर्तिं की नजर

सब्जी मंडी में सब्जियों के दामों पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नजर नहीं रख रहा है। नतीजन एक ही सब्जी के मंडी में टमाटर सहित सब्जियों के अलग-अलग दाम है, जबकि  सब्जियों की क्वालटी एक ही है। यही नहीं सब्जी मंडी से निकलते ही सब्जियों के दाम बदल जाते हैं। यदि सब्जी मंडी में टमाटर 60 रुपए है तो राम मंदिर पहुंचते तक यह 70 रुपए हो जाते हैं। वहीं उपनगरों में तो सब्जियों के अपने ही दाम हैं।

सब्जी मंडी थोक विक्रेता एसोसिएशन के प्रधान देवेश्वर शर्मा ने कहा कि बरसात के कारण टमाटर की फसल खराब हो रही है और मंडी तक टमाटर नहीं पहुंच रहा है।टमाटर की मांग अधिक और पूर्ति नहीं हो पा रही है। ऐसे में टमाटर के दाम बढ़ गए हैं, वहीं सब्जियों के दामों में इसी कारण दामा उपर नीचे हो रहे हैं।

Edited By

Simpy Khanna