हिमाचल में कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि, जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम

Wednesday, Apr 13, 2022 - 10:38 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में करीब डेढ़ महीने बाद मौसम में बदलाव आया है। बुधवार को प्रदेश में कहीं बारिश की हल्की बौछारें गिरीं तो कहीं ओलावृष्टि दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार ऊपरी शिमला के ठियोग सहित कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है। वहीं चंबा में 2 मिलीमीटर, कांगड़ा में 3 मिलीमीटर, केलांग और गोंदला में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मंडी में भी बारिश की बौछारें दर्ज की गई हैं। डेढ़ महीने बाद हुई हल्की बारिश से ऊपरी क्षेत्रों में गर्मी से हल्की राहत मिली है, जबकि मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए बारिश की आशंका जताते हुए यैलो अलर्ट जारी किया था। यैलो अलर्ट के बीच कहीं हल्की बारिश हुई है तो कहीं पर मौसम शुष्क बना रहा। शुष्क मौसम की वजह से गर्मी का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। मैदानी हिस्सों में सुबह से ही गर्मी का असर दिखाना शुरू हो जाता है, जैसे-जैसे धूप तेज होती रही, वैसे ही तापमान में बढ़ौतरी होती रही। भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग भी बढ़ रही है। उधर, पहाड़ों पर भी गर्मी का असर देखा जा रहा है। 

शिमला में 3 दिन से पारा 27 डिग्री पार

राजधानी शिमला में 3 दिन से पारा 27 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। प्रदेश में बुधवार को ऊना में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा बिलासपुर में 36 डिग्री, हमीरपुर 35.4, सुंदरनगर 34.7, कांगड़ा 34.6, भुंतर 34, सोलन 32.5, चम्बा 32.4, शिमला 27.4, डल्हौजी 22.1, कल्पा 21.2, कुफरी 19.2 और केलांग में 15.6 डिग्री दर्ज किया गया।

16 अप्रैल को उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम खराब

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश व बिजली गिरने की संभावना है और इसे लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 अप्रैल को मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा जबकि मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। 16 अप्रैल को उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम खराब रहेगा जबकि अन्य भागों में साफ  रहने की संभावना है। 17 अप्रैल को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay