हिमाचल में बारिश-बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट (PICS)

Thursday, Feb 07, 2019 - 02:11 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के लिए सूबे में रेड अलर्ट जारी किया गया है। शिमला, सोलन, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, मंडी, कांगड़ा, ऊना में बारिश का दौर जारी है। कई इलाको में पेयजल संकट खड़ा हो गया है। घाटी में बुधवार रात से बिजली गुल है। जनजातीय जिला लाहौल में पिछले दिन से लगातार भारी बर्फबारी का दौर जारी है। 


केलांग में अब तक 45 सेंमी, गौशाल में 60 सेंमी, सिस्सू 70 सेंमी कोकसर में 90 सेंमी, उदयपुर में 50 सेंमी और रोहतांग में करीब 160 सेंमी बर्फ गिरी है। कई बच्चे बर्फबारी के कारण स्कूल नहीं जा सके हैं। खराब मौसम के कारण हवाई उड़ानें भी बंद हैं। मढी में डेढ़, गुलाबा में एक फुट, सोलंग नाला, पलचान कोठी में आधा फुट ताजा बर्फबारी हुई है।


इससे पहले, बुधवार को मनाली के रोहतांग, सोलंगनाला समेत चंबा के पांगी-भरमौर और किन्नौर के कल्पा, और लाहौल स्पीति में बर्फबारी से चोटियां सफेद हो गई हैं। प्रदेश के पांच जिलों में भारी बर्फबारी और हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया है। पर्यटकों और लोगों को बर्फीले क्षेत्रों में न जाने की सलाह जारी की गई है। 


लाहौल के केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 9.8, किन्नौर के कल्पा में माइनस 3.2, शिमला में कुफरी में 1.8, चंबा के डलहौजी में 2.3, मनाली में 2.6, शिमला में 5.7, धर्मशाला में 6.2, ऊना में 7.8 और कांगड़ा में 10.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।


कुल्लू जिला में जिला प्रशासन ने 7 तक अलर्ट जारी कर दिया था और मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय लोगों व पर्यटकों को ऐतिहात बरतने की सलाह दी है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्थानों पर जाने पर मनाही ताजा बर्फबारी के कारण कुल्लू जिला में आधा दर्जन से अधिक लोकल रूटों पर आवाजाही बंद हो गई है। नेशनल हाईवे 305 जलोड़ी दर्रा भी ताजा बर्फबारी से बंद हुआ है। ताजा बर्फबारी के बाद पूरी घाटी शीतलहर की चपेट में आ गई है और लोग ठंड से बचने के लिए अलाप का सहारा ले रहे है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में 20 फीट से अधिक बर्फबारी हुई है जिससे आने वाले साल के लिए ठीक रहेगा।

Ekta