हिमाचल में बदला मौसम, शिमला में बारिश व ओलावृष्टि

Sunday, May 01, 2022 - 08:43 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में 2 माह से चल रहे ड्राई स्पैल के बीच मौसम ने अपना रुख बदला है। विभाग की मौसम खराब रहने की संभावना के बीच रविवार को राजधानी शिमला में बारिश व ओलावृष्टि हुई। वहीं प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश की बौछारें गिरी हैं। हालांकि प्रदेश में पिछले 2 महीने से बारिश न होने से बनी सूखे की स्थिति अभी जारी है, लेकिन हल्की बारिश व ओलावृष्टि के कारण गर्मी से राहत मिल गई है। राजधानी शिमला के अलावा ऊपरी शिमला में भी कई स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि के कारण सेब व अन्य सब्जी फ सलों को नुक्सान भी हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार गग्गल, कल्पा, केलांग, खदराला, सलूणी और चौपाल में बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस हफ्ते मौसम खराब रहेगा। 6 मई तक प्रदेश में बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की ओर से फोरकास्ट के अनुसार प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं, वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

किसानों-बागवानों को विभाग की एडवायजरी 
आने वाले दिनों में बारिश ओलावृष्टि की चेतावनी को देखते हुए मौसम विभाग ने ओलावृष्टि से फसलों के बचाव के लिए एडवायजरी जारी की है। एडवायजरी में कहा गया है कि ओलावृष्टि से होने वाले नुक्सान से बचने के लिए ओलों के जाल का प्रयोग करें। शैड में उचित वैंटिलेशन सिस्टम बनाए रखा जाना चाहिए। सब्जी की नर्सरी और फ सल को घास और प्लाई शीट के साथ छंटाई की जा सकती है। सब्जी के खेतों में जल निकासी सुनिश्चित करें। आंधी बिजली के सीधे प्रभाव से बचने के लिए नए पौधों को पॉलिथिन से ढका जा सकता है। 

ऊना में लगातार बढ़ रहा अधिकतम तापमान 
प्रदेश में शाम के समय जहां बारिश से थोड़ी बहुत राहत मिली है तो वहीं दिन में प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी प्रकोप दिखा रही है। ऊना जिले में सबसे ज्यादा 42.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं हमीरपुर व राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 27 डिग्री, सुंदरनगर 37.1, भुंतर 33.3, कल्पा 20.6, धर्मशाला 35.8, नाहन 35.7, केलांग 19.5, पालमपुर 31.0, सोलन 35.0, मनाली 26.2, कांगड़ा 36.0, मंडी 37.9, बिलासपुर 37.5, हमीरपुर 36.0 और चम्बा में 34.8 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay