हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों की कमर, फसल व फलदार पौधों को नुक्सान

Sunday, Apr 19, 2020 - 11:21 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): एक तरफ कोरोना का संकट ऊपर से मौसम भी साथ नहीं दे रहा। अप्रैल माह बीतने को आया है लेकिन मौसम के मिजाज बिगड़े हुए हैं। अभी तक सर्दी जाने का नाम नहीं ले रही है। ऊपरी क्षेत्रों में तो न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। लगातार बिगड़ रहे मौसम के मिजाज ने किसानों-बागवानों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शनिवार रात से तेज हवाओं के साथ बिजली की कड़कड़ाहट के साथ हुई बारिश व ओलावृष्टि ने फसलों को काफी नुक्सान पहुंचाया, जिसमें सेब व गेहूं सहित फलदार पौधों को भारी नुक्सान पहुंचा है।

मैदानी क्षेत्रों में गेहूं की फसल नष्ट

उधर, बेमौसमी बारिश-ओलावृष्टि से मैदानी क्षेत्रों में खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को नुक्सान पहुंचा है। कई स्थानों पर गेहूं की फसल नष्ट हो गई। इससे किसानों को खासा नुक्सान पहुंचने की आशंका है। पकने को तैयार फ सल पर मौसम की मार ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में लाहौल-स्पीति के केलंग में 6 सैंटीमीटर बर्फबारी हुई, वहीं अनेक क्षेत्रों में बारिश हुई। अघ्घर में सर्वाधिक 33 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा राजगढ़, संगड़ाह व कोठी में 16, खदारला में 13, बैजनाथ और बंजार में 12, रोहड़ू में 11, भरमौर, बड़सर, बरठीं, अगरो और जजैंहली में 10 मिलीमीटर बारिश हुई। हालांकि रविवार को राज्य के अधिकतर इलाकों में मौसम साफ रहने से लोगों ने राहत की सांस ली। राजधानी शिमला में भी सुबह धूप खिलने के बाद दिन के समय हल्की बारिश दर्ज की गई।

मनाली में न्यूनतम तापमान 2.4

लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान .3 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मनाली में न्यूनतम तापमान 2.4, कुफरी में 3, कल्पा में 4.8, शिमला में 7.7, डल्हौजी में 8.2, भुंतर में 9.6, चम्बा में 10.5, सोलन में 10.6, पालमपुर में 11, धर्मशाला में 11.2, सुंदरनगर में 12.7, मंडी में 14.2, नाहन में 14.9, हमीरपुर में 15.6, ऊना में 15.7 और बिलासपुर में 16 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

24 घंटों में वर्षा व हिमपात की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों में राज्य के मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ वर्षा व उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात की संभावना है। मैदानी भागों में 21 अप्रैल तथा मध्य पर्वतीय हिस्सों में 22 अप्रैल से मौसम खुल जाएगा। इसी तरह उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 22 और 24 अप्रैल को मौसम साफ  रहने का अनुमान है लेकिन 25 अप्रैल को इन हिस्सों में फि र वर्षा-बर्फबारी के आसार हैं।

Vijay