तीसरी आंख की नजर में रहेगा रेलवे स्टेशन, जल्द लगेंगे कैमरे

Thursday, Nov 28, 2019 - 10:52 AM (IST)

शिमला(ब्यूरो): विश्वधरोहर शिमला-कालका रेल लाइन के शिमला रेलवे स्टेशन जल्द ही तीसरी आंख की नजर में होगा। स्टेशन में यात्रियों की सुविधा को लेकर बुधवार को निरीक्षण को लेकर पहुंची रेलवे यात्री सुधार समिति को स्टेशन पर सी.सी.टी.वी. की कमी नजर आई। हालांकि शिमला में क्राइम के मामले अधिक नहीं आते लेकिन इसके बावजूद भी रेलवे स्टेशन में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने कमेटी ने जरूरी समझा और निरीक्षण के दौरान साथ आए अंबाला को अधिकारियों को रेलवे स्टेशन में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के निर्देश जारी किए। ऐसे में अब जल्द ही शिमला रेलवे स्टेशन व आस पास के एरिया में जल्द ही सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित होंगे। 

इसके अतिरिक्त निरीक्षण के लिए आई टीम ने रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम, रेलवे हाल, रेलवे बुक कैफे, स्टोर रूम, पार्सल रूम, रिटायरिंग रूम, फस्ट एवं सैकिंड क्लास बाथरूम का निरीक्षण किया। इन निरीक्षणों में टीम संतुष्ट दिखाई दी। इसके अतिरिक्त टीम ने स्टेशन में सफाई व्यवस्था को भी जांचा जिसमें भी टीम को किसी प्रकार की कमी नहीं पाई गई। करीब 3 घंटे हुए निरीक्षण में टीम ने स्टेशन का हर एक कोना छाना और अधिकारियों से जानकारी हासिल की। निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन के सभी अधिकारी मौजूद रहे। 

कालका तक अन्य स्टेशनों  भी किया निरीक्षण

शिमला स्टेशन के निरीक्षण के बाद टीम ने शिमला से कालका तक मार्ग पर आने वाले स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान टीम तारादेवी, कंडघाट, सोलन व बड़ोग सहित अन्य स्टेशनों पर रुक कर स्टेशनों का निरीक्षण किया और वहां पर पाई गई कमियों पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्टेशनों पर कमी पूरी की जाए ताकि शिमला आने वाले पर्यटकों व यात्रियों को सुविधा मिल सके और विश्व धरोहर की एक पहचान कायम रहे। 

Edited By

Simpy Khanna