हिमाचल में रेल नैटवर्क होगा मजबूत, 4 परियोजनाएं की जा रहीं कार्यान्वित

Tuesday, Jan 01, 2019 - 11:28 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में रेल नैटवर्क का विस्तार होगा। इसके लिए 4 परियोजनाओं को शामिल किया गया है। ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के निर्माण कार्य के लिए बजट प्रावधान में शामिल कर लिया गया है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने सांसद वीरेंद्र कश्यप द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में लोकसभा में बताया कि हिमाचल प्रदेश में रेल नैटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए 4 रेल परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

इन 4 रेल लाइनों पर काम कर रहा भारतीय रेलवे

उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे इस समय 6,769 करोड़ रुपए की लागत की 63.1 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन, 3044.10 करोड़ रुपए की लागत की 50 किलोमीटर लंबी ऊना-हमीरपुर रेल लाइन, 1,540 करोड़ रुपए कीलागत की 33.23 किलोमीटर लंबी चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन तथा 2528.49 करोड़ रुपए की लागत की 112.9 किलोमीटर लंबी नंगल डैम-तलवाड़ा रेल लाइन के निर्माण पर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के निर्माण कार्य को बजट प्रावधान में शामिल कर लिया गया है।

पावंटा साहिब को रेल नैटवर्क से जोड़ने के लिए 2 सर्वे किए

उन्होंने बताया कि सिखों के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पावंटा साहिब को रेल नैटवर्क से जोड़ने के लिए 2 सर्वे किए गए हैं। घनौली से बद्दी, नालागढ़, जगाधरी, सूरजपुर, कालाअंब व पावंटा साहिब होते हुए देहरादून रेल लाइन के पहले सर्वे में 216 किलोमीटर लंबी इस लाइन की कुल लागत 3,746 करोड़ रुपए आंकी गई थी लेकिन कम ट्रैफिक व ऊंची लागत की वजह से इस लाइन पर कार्य शुरू नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि पेहोवा से जगाधरी, यमुनानगर होते हुए पावंटा साहिब को जोडऩे के लिए 145 किलोमीटर लंबी रेल लाइन की कुल निर्माण लागत 1,954 करोड़ रुपए आंकी गई है व इसकी तकनीकी तथा आॢथक व्यवहारिकता के पहलुओं पर विचार किया जा रहा है।   

Vijay