फर्जी डिग्री मामला : CID की निजी विश्वविद्यालय में दबिश, कब्जे में लिए दस्तावेज

Wednesday, Aug 26, 2020 - 10:27 PM (IST)

शिमला (राक्टा): फर्जी डिग्रियों की जांच में जुटी सीआईडी ने बुधवार को शिमला स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में दबिश दी। इस दौरान जांच टीम ने छात्रों की एडमिशन, रजिस्ट्रेशन, हाजिरी और परीक्षाओं से जुड़ा सहित अन्य रिकॉर्ड खंगाला और कुछ दस्तावेजों को भी कब्जे में लिया। इससे पहले भी जांच टीम ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन से डिग्रियों सहित अन्य रिकॉर्ड कब्जे में लिया था। सूत्रों के अनुसार पूरा रिकॉर्ड न मिल पाने के कारण ही जांच टीम ने बुधवार को फिर से निजी विश्वविद्यालय में दबिश दी। बाकायदा वारंट लेने के उपरांत यह कार्रवाई अमल में लाई गई। इसके तहत दोपहर को शुरू हुई कार्रवाई देर शाम तक चलती रही। सीआईडी की उक्त कार्रवाई से संस्थान में हड़कंप मचा रहा। सीआईडी की टीम ने अलग-अलग ब्रांचों में जाकर दस्तावेजों को खंगाला।

1900 से अधिक डिग्रियों की जांच में जुटी है सीआईडी

सूत्रों के अनुसार सीआईडी 1900 से अधिक डिग्रियों की जांच में जुटी हुई है, जिनमें से करीब 1450 की जांच पूरी कर ली गई है जबकि अन्यों की जांच जारी है। जांच के दौरान कई तथ्य उभर कर सामने आए हैं, जिसके आधार पर छानबीन को आगे बढ़ाया जा रहा है और पूरा रिकॉर्ड जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यदि जांच में पुख्ता साक्ष्य मिलते हैं तो आने वाले समय में विश्वविद्यालय प्रबंधन की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। सूत्रों के अनुसार कुछ पुराना रिकॉर्ड नष्ट किए जाने की बात भी सामने आई है। डीआईजी सीआईडी क्राइम विमल गुप्ता ने निजी विश्वविद्यालय से रिकॉर्ड कब्जे में लिए जाने की पुष्टि की है।

जांच दायरे में 2 निजी यूनिवर्सिटी

प्रदेश के 2 निजी विश्वविद्यालयों पर पैसे लेकर डिग्रियां बेचने के आरोप लगे हैं। इसके तहत शिमला स्थित निजी विश्वविद्यालय के खिलाफ लगे आरोपों की जांच सीआईडी को सौंपी गई है। फर्जी डिग्रियों का मामला विधानसभा में भी गंूज चुका है।

Vijay