सतलुज नदी पर बन रहे पुल के निर्माण पर उठे सवाल, विभाग ने तलब की जांच रिपोर्ट

Saturday, Dec 22, 2018 - 08:52 PM (IST)

सुंदरनगर (अंसारी): सुंदरनगर उपमंडल के धवाल में निर्माणाधीन पुल की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पेड़ों के कारण बंद पड़े निर्माण का मामला अभी थमा नहीं कि अब निर्माण कार्य पर घटिया सामग्री प्रयोग करने का मामला सामने आया है। पुल के निर्माण में घटिया सामग्री प्रयोग करने का सोशल मीडिया में वीडियो वायरल भी हुआ है। धवाल के स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि पुल का सतलुज के किनारे की मिट्टी और रेत एकत्र कर निर्माण किया जा रहा है।

सहायक अभियंता डैहर से तलब की जांच रिपोर्ट

पुल के निर्माणाधीन मामले की गंभीरता देख कर लोक निर्माण विभाग ने सहायक अभियंता डैहर से जांच कर रिपोर्ट तलब की है। बताते चलें कि प्रदेश हाईकोर्ट के मार्च, 2018 तक पुल का निर्माण करने के आदेश के बावजूद निर्माण बंद है। पहले सतलुज नदी में जलस्तर बढऩे से पुल का निर्माण लटका और अब छोटे-छोटे 7 पेड़ काम में रोड़ा बन गए हैं, जिसके चलते बिलासपुर वन मंडल से अनुमति मांगी गई है। अभी हाल ही में काम शुरू हुआ ही था कि निर्माण पर घटिया सामग्री प्रयोग करने के आरोप लगाए गए हैं।

हाईकोर्ट ने 2 साल में पुल तैयार करने के दिए हैं आदेश

बता दें कि क्षेत्रवासी देशराज ठाकुर की याचिका पर प्रदेश हाईकोर्ट ने निर्णय दिया कि 2 साल में पुल का निर्माण लो.नि.वि. करेगा और इसके लिए बी.बी.एम.बी.18 करोड़ का फंड जारी करेगी। कई बार फंड को लेकर देरी हुई और अब मार्च, 2018 तक पुल का निर्माण करने के आदेश दिए हैं लेकिन निर्माण कार्य में पहले फंड की समस्या फिर निर्माण में देरी और अब घटिया सामग्री का प्रयोग करने आरोप लगा है।

कमी पाई गई तो होगी कड़ी कार्रवाई

लोक निर्माण विभाग मंडल सुंदरनगर के अधिशासी अभियंता डी.आर. चौहान ने बताया कि पुल के निर्माण में घटिया सामग्री प्रयोग करने के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। रिपोर्ट मांगी गई है अगर कोई कमी पाई गई तो कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay