ताजा हिमपात से हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों और जनजातीय इलाकों में दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 07:01 PM (IST)

शिमला, 30 जनवरी (भाषा) हिमाचल प्रदेश के ऊंचे और जनजातीय क्षेत्रों में सोमवार को मध्यम से भारी बर्फबारी दर्ज की गई। जिससे यातायात ठप और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 484 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

राज्य में शिमला, किन्नौर, लाहौल तथा स्पीति, कुल्लू और चंबा जिलों के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी हिमपात दर्ज की गई।

वहीं, रोहतांग दर्रा, चिटकुल और अटल सुरंग के दक्षिण पोर्टल पर 75 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई। जबकि, शिमला के खदराला में 60 सेमी, सोलंग में 55 सेमी, कोठी में 45 सेमी, सांगला में 41.5 सेमी, कल्पा में 39.2 सेमी, नारकंडा और काजा में 30 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई।

इसके अलावा पूह में 28 सेमी, खोकसर में 18 सेमी, शिलारू में 17.5 सेमी, टिस्सा में 17 सेमी, चौपाल और कुफरी में 16 सेमी तथा केलांग तथा समदो में 14 सेमी और मनाली में तीन सेमी बर्फबारी दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, लाहौल और स्पीति और किन्नौर की मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी के लिए ''ऑरेंज'' अलर्ट जारी किया है।
वहीं, शुक्रवार तक निचली पहाड़ियों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की भविष्य़वाणी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, डलहौजी में 33 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, रामपुर में 24 मिमी, शिमला में 21 मिमी, धौला कुआँ में 14.5 मिमी, सियोबाग में 14.2 मिमी, नाहन में 13.4 मिमी, सोलन में 10.8 मिमी और चंबा में 8.6 मिमी बारिश हुई।

इस दौरान शिमला में 190 सड़के, लाहौल तथा स्पीति में 177 सड़के, और किन्नूर में 72 सड़के अवरुद्ध होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं, मंडी में 19, चंबा में 14, सिरमौर में छह और कांगड़ा और कुल्लू जिले में दो-दो सड़कें बाधित रहीं। इसके अलावा कई जगहों पर बिजली की आपूर्ति बाधित होने की भी सूचना मिली।

यातायात बाधित होने के कारण शिमला पुलिस ने यात्रियों से अनावश्यक यात्रा से बचने और उचित सावधानी बरतने का अनुरोध किया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सड़कों को साफ करने का काम चल रहा है और संपर्क बहाल करने के लिए पर्याप्त प्रयास किए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, केलांग, कल्पा और नारकंडा में न्यूनतम तापमान में भी कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, जो क्रमश: शून्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस, शून्य से 2 डिग्री नीचे और 1.4 डिग्री नीचे है।

इसके अलावा, कुफरी, मनाली, डलहौजी और शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थल का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस, 0.4 डिग्री, 1 डिग्री और 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किए गए।

ताजा बर्फबारी और बारिश ने जनवरी में वर्षा की कमी को घटाकर 2 प्रतिशत कर दिया है। इस क्षेत्र में सामान्य 82.3 मिमी की तुलना में औसतन 80.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News