दूसरों पर थूकने वाले कोरोना वायरस मरीजों पर हत्या के प्रयास का मामला चलेगा : हिमाचल प्रदेश के डीजीपी

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 08:54 PM (IST)

शिमला, छह अप्रैल (भाषा) हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सोमवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति अगर किसी दूसरे शख्स पर थूकेगा तो उसपर हत्या के प्रयास का मामला चलेगा। राज्य में हाल में सामने आए ऐसे मामलों के बाद पुलिस की यह प्रतिक्रिया सामने आई है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक सीता राम मरदी ने एक सख्त चेतावनी में कहा कि इस कृत्य से अगर व्यक्ति को कोरोना वायरस होता है और बाद में उसकी मृत्यु हो जाती है तो दोषी पर हत्या का मामला चलेगा।

डॉक्टरों ने कहा है कि छींकने या खांसने से मुंह से थूक अथवा लार के साथ निकलने वाले कण संक्रमण को स्थानांतरित करते हैं, यही कारण है कि लोगों से सामाजिक दूरी बरकरार रखने को कहा जाता है।

ब्रिटेन जैसे देशों में ऐसे मामले सामने आये हैं जहां संक्रमित व्यक्ति ने जानबूझ कर किसी दूसरे पर थूक दिया हो या ऐसा करने की धमकी दी हो जिससे सामने वाला भी इस जानलेवा बीमारी से संक्रमित हो जाए।

गाजियाबाद में चिकित्साकर्मियों ने हाल में आरोप लगाया था कि पृथकवास में रखे गए तबलीगी जमात के कुछ सदस्यों ने उनपर थूका तथा उनके साथ बदसलूकी की।


हिमाचल प्रदेश के डीजीपी ने कहा कि एकमामला सामने आया है जहां कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति पर थूक दिया। उन्होंने हालांकि मामले में और जानकारी नहीं दी।


उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, “कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति अगर किसी दूसरे व्यक्ति पर थूकता है तो उस पर भादंसं की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास का मामला दर्ज होगा।” उन्होंने कहा कि अगर इससे किसी की मौत होती है तो उसपर हत्या का मामला चलाया जाएगा।


सूत्रों ने बाद में कहा कि अब ठीक हो चुकी कोरोना वायरस संक्रमित एक महिला ने टांडा के डॉ.राजेंद्र प्रसार गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में एक डॉक्टर पर थूका था।

उन्होंने कहा कि उस पर बीमारी फैलाने वाला कृत्य करने की धाराओं में मामला दर्ज किया गया था। महिला कुछ दिनों पहले विदेश से लौटी थी और संक्रमित पाई गई थी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News