Solan: नशा तस्करी से अर्जित 3.5 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 10:07 PM (IST)

सोलन (अमित): सोलन पुलिस ने पिछले कुछ समय से हैरोइन तस्करों के खिलाफ जबरदस्त मुहिम चलाई हुई है। इस मुहिम के तहत पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद उनकी नशा तस्करी से अर्जित संपत्तियों को भी जब्त कर रही है। एएसपी राजकुमार चंदेल ने बताया कि इसी वर्ष 26 जनवरी को परवाणू पुलिस ने कुणाल व प्रकाश चन्द से 6.21 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ था। जब पुलिस ने उनकी चेन को तलाशा तो पता चला कि उन्हें चिट्टा देने वालों में अमृतपाल सिंह शामिल है। पुलिस ने उसे 5.6 ग्राम चिट्टे के साथ कपिल गर्ग को चंडीगढ़ के खजेड़ी स्थित होटल से गिरफ्तार किया था। पुलिस को पता चला कि अमृतपाल सिंह, दिशांत गर्ग व कपिल गर्ग के लिए चिट्टे की सप्लाई का काम करता था।

जांच के दौरान दिशांत गर्ग के भाई प्रवीण गर्ग को परवाणू पुलिस द्वारा दिशांत व कपिल को छुपाने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि 12 मार्च पुलिस थाना धर्मपुर की टीम द्वारा दो आरोपियों कसौली के रहने वाले 29 वर्षीय अभिषेक व सोलन के रहने वाले 30 वर्षीय रजत शर्मा 9.29 ग्राम चिट्टा सहित गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ पर ज्ञात हुआ कि यह उक्त चिट्टे को चंडीगढ़ से नशा तस्कर आरोपी कपिल गर्ग से खरीदकर लाए थे। जिस पर इस मामले में 17 मार्च को चंडीगढ़ निवासी आरोपी कपिल को धर्मपुर की टीम द्वारा चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया। आरोपी कपिल पिछले 5 सालों से चिट्टा की तस्करी में संलिप्त था। वह अपने बेटों के साथ मिलकर चिट्टा तस्करी कर रहा था। जो नशे का सामान हिमाचल में सप्लाई करते आ रहे थे।

उसका बेटा दिशांत इस अभियोग में सह-अपराधी था जो फरार चल रहा था। जिसकी लगातार ट्रैकिंग की जा रही थी। 25 मई को धर्मपुर थाने की पुलिस टीम ने आरोपी 22 वर्षीय दिशांत गर्ग को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया था। आरोपी दिशांत गर्ग के विरुद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के अन्तर्गत एक मामला थाना परवाणू तथा एक मामला चंडीगढ़ के थाना सैक्टर 17 में दर्ज है। इन दोनों मामलों में इस आरोपी से करीब 300 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया था। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान यह भी पाया गया कि शिमला के जतोग में एक युवक की चिट्टे की ओवरडोज से मौत हुई थी। जिसमें शिमला की बालूगंज पुलिस ने अमृतपाल सिंह व प्रवीण गर्ग की जेल से कस्टडी ट्रांसफर करवाई थी।

एएसपी के अनुसार इन सभी आरोपियों की फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन की गई जिसमें पता चला कि आरोपी कपिल गर्ग ने अपने बेटों के साथ मिलकर होटल चलाने की आड़ में नशे का कारोबार चलाया और इसने अपने व अपनी पत्नी के नाम करोड़ों रुपए की संपत्ति अर्जित की। जिसमें जमीन, मकान, होटल, बैंक बैलेंस और फिक्स्ड डिपोजिट्स शामिल हैं। जिसकी फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन के दौरान कीमत करीब 2 करोड़ 33 लाख रुपए पाई गई है। जिसको सोलन पुलिस द्वारा जब्त किया गया है।

आरोपी ने अपने बैंक अकाऊंट्स से पिछले कुछ वर्षों में ही करीब 21 करोड़ की ट्रांजैक्शंस भी की है। इतने कम समय में महंगी जमीन, घर, होटल और इतनी संपत्ति अर्जित करना, इतने बड़े बैंक ट्रांजैक्शंस करना और लग्जरी लाइफ स्टाइल रखना किसी भी प्रकार से आरोपी की आय के अनुरूप नहीं है। जो इसकी अवैध संपत्तियों को जब्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिला सोलन पुलिस द्वारा नशा तस्करों की सम्पत्ति की जब्ती की प्रक्रिया को इस वर्ष ही पहली बार अंजाम दिया गया है। जिला पुलिस सोलन द्वारा इस बार 3 मामलों में संलिप्त 7 आरोपियों की कुल साढ़े तीन करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्पत्ति जब्त की है। इनमें से एक अभियोग जिसमें करीब 37 किलो हाई क्वालिटी चरस थी। दूसरा चिट्टा तस्करी का अभियोग शामिल है। जिसमें हरियाणा के सिरसा जिले के आरोपी गुरप्रीत सिंह की संपत्ति जब्त की गई है। तीसरा भी चिट्टा तस्करी का आरोपी है। जिसमें चंडीगढ़ के आरोपी कपिल गर्ग की संपत्ति जब्त की गई है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News