प्रो. ललित कुमार अवस्थी सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी के नए कुलपति नियुक्त

Thursday, Feb 08, 2024 - 07:10 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): प्रो. ललित कुमार अवस्थी सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी ने नए कुलपति नियुक्त किए गए हैं। इस नियुक्ति के साथ ही मंडी यूनिवर्सिटी को करीब 8 माह बाद नया कुलपति मिल गया है। प्रदेश सरकार से परामर्श करने के बाद प्रो. अवस्थी के नियुक्ति संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। वीरवार को इस संबंध में राजभवन से नियुक्ति आदेश जारी हुए। वे ज्वाइनिंग से 3 वर्ष की अवधि तक कुलपति पद पर बने रहेंगे। आदेशों में कहा गया है कि कुलपति की सेवा शर्तें प्रदेश सरकार की ओर से निर्धारित की जाएंगी। इस संबंध में राज्यपाल एवं सरदार पटेल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति शिव प्रताप शुक्ल की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। वे वर्तमान में नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी श्रीनगर, उत्तराखंड में बतौर निदेशक कार्यरत हैं और अब वे मंडी यूनिवर्सिटी के कुलपति पद का कार्यभार संभालेंगे। वे सुंदरनगर जिला मंडी के निवासी हैं। 

उल्लेखनीय है कि प्रो. अवस्थी इससे पहले एनआईटी हमीरपुर और जालंधर में भी तैनात रहे हैं। उन्होंने एनआईटी जालंधर के निदेशक के रूप में 5 साल का कार्यकाल पूरा किया था। उनके पास एनआईटी दिल्ली और एनआईटी हमीरपुर का 14 अगस्त, 2020 से 9 अक्तूबर 2021 तक अतिरिक्त प्रभार था। इसके बाद वह 3 फरवरी 2022 तक एनआईटी हमीरपुर में कार्यवाहक निदेशक रहे। वे कम्प्यूटर साइंस के विशेषज्ञ हैं और उन्हें 30 वर्ष का अनुभव है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ टीचिंग अवार्ड भी मिल चुका है।

बता दें कि प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी के उस समय के कुलपति प्रो. डीडी शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद से यह पद खाली था और प्रो-वाइस चांसलर प्रो. अनुपमा शर्मा कार्यकारी कुलपति के तौर पर इस पद का कार्यभार देख रही हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay