यहां खुले आसमान के नीचे पढ़ाई करने को मजबूर बच्चे

Monday, Nov 11, 2019 - 01:21 PM (IST)

सुंदरनगर (ब्यूरो): सुंदरनगर की घीड़ी पंचायत के खरलोह स्थित प्राइमरी स्कूल में नौनिहाल खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल भवन की स्थिति यह है कि इसके जर्जर भवन की दीवारें गिरने लगी हैं लेकिन शिक्षा विभाग क्षेत्र के एकमात्र स्कूल को बनाने के लिए न फंड मुहैया करवा पाया है और न ही सुरक्षा के नाम पर कोई प्रबंध किए गए हैं। जैदेवी शिक्षा खंड के तहत आने वाली घीड़ी पंचायत के खरलोह गांव में दशकों पुराना प्राइमरी स्कूल है जहां सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल के क्षतिग्रस्त भवन को 6 साल पहले खाली छोड़ दिया गया।

प्रशासन की एक टीम ने भवन को अनसेफ घोषित किया है और स्कूल के पेपर भी शिक्षा विभाग को कार्रवाई के लिए भेजे हैं लेकिन शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते अभी तक शिक्षा विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है। स्कूल के नाम पर मैदान में बच्चे पढ़ाए जाते हैं और बरसात में बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाते। उन्हें एक कमरे में बने स्टोर में सिर छुपाना पड़ता है।

27 बच्चे ले रहे हैं शिक्षा

 

स्कूल में 27 बच्चे शिक्षा ले रहे हैं, जो मैदान में पढ़ाई करते हैं लेकिन बारिश और सर्दी में उन्हें बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। वर्ष 2013 में 2.4 लाख की राशि देने की बात की जाती रही है लेकिन अभी तक कोई फंड नहीं मिला है। 2 साल पहले हैड टीचर ने यहां स्टोर सामग्री बेच डाली है। आरोप हैं कि स्कूल निर्माण की मांग के दस्तावेज विभाग को भेजे गए हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

 

kirti