सरकार 2 दिन में सुलझाए पौंग बांध विस्थापितों का मामला, नहीं तो अमित शाह से हाेगी शिकायत

Wednesday, Dec 25, 2019 - 07:21 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): पौंग बांध विस्थापितों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ पूर्व सांसद डॉ. राजन सुशांत ने प्रदेश सरकार पर कई सवाल उठाए हैं। शिमला में प्रैस वार्ता दौरान उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश सरकार ने विस्थापितों के मामले को 2 दिन में नहीं सुलझाया तो वह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से इस मामले की शिकायत करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार ने अधिकारियों को इस मामले को सुलझाने के आदेश दिए हैं लेकिन अधिकारी उनकी बात नहीं सुनते है, ऐसे में विथापितों का सरकार के प्रति रोष बढ़ रहा है।

सीएम को गुमराह कर रहे वन विभाग के अधिकारी

उन्होंने पौंग विस्थापितों के हकों की बात करते हुए कहा कि वाइल्ड लाइफ के साथ खेती कर रहे किसानों को जमीनों से उजाड़ा जा रहा है। किसान कब्जे वाली भूमि पर खेती करना चाहते हैं लेकिन वन विभाग इसमें कई रोड़े अटका रहा है। वाइल्ड लाइफ विभाग का कहना कि खेती करने से प्रवासी पक्षियों के ऊपर असर पड़ रहा है जोकि गलत है। खेती करने से पक्षी भागेंगे नहीं बल्कि और बढ़ेंगे क्योंकि खेती करने से उनको खाने के लिए कई सारी चीजें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि वन विभाग के अधिकारी मुख्यमंत्री को गुमराह कर रहे हैं।

50 हजार किसानों की रोजी-रोटी का सवाल 

उन्होंने कहा कि सीएम के आश्वासन के बावजूद पौंग विस्थापितों का मामला लटका पड़ा है। उन्होंने सीएम से आग्रह करते हुए कहा कि यह 50 हजार किसानों की रोजी-रोटी का सवाल है। सरकार किसानों को उनका हक दिलाए। उन्होंने कहा कि यदि अगले 2 दिन तक कोई कार्यवाही नहीं हुई तो वह गृह मंत्री अमित शाह से प्रदेश सरकार की शिकायत करने जाएंगे। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि वह किसानों के साथ ट्रैक्टर लेकर खेत जोतेंगे फिर सरकार जो मर्जी चाहे कर ले।

खाली जमीन पर क्यों खेती नहीं कर सकते किसान

उन्होंने कहा कि पौंग विस्थापितों की सवा तीन लाख एकड़ जमीन डैम की भेंट चढ़ गई थी। अब डैम का पानी कम होने से खाली जमीन पर किसान खेती करना चाहते है तो किसानों को वहां खेती क्यों नहीं करने दी जा रही है।

Vijay