प्रवक्ता स्कूल न्यू पदों पर TGT को प्रमोशन देने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने मांगा शिक्षकों का ब्यौरा

Friday, Nov 29, 2019 - 10:43 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा विभाग प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर टी.जी.टी. को पदोन्नति देने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने जिलों से पात्र शिक्षकों का ब्यौरा मांगा है। जो शिक्षक मास्टर डिग्री होल्डर्स है और जिनका 31 मार्च, 2020 तक 5 साल का नियमित कार्यकाल पूरा होगा, वही शिक्षक स्कूल प्रवक्ता न्यू के पद पर पदोन्नति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान विभाग ने स्कूलों को एक परफोर्मा भी जारी किया है जिसे स्कूलों को भरकर विभाग को भेजना है।

इस दौरान विभाग ने शिक्षकों के दस्तावेजों को मुख्याध्यापक और प्रधानाचार्यों से सत्यापित करवाने को कहा है। इन दस्तावेजों को जिला उपनिदेशकों के माध्यम से विभाग को भेजा जाएगा। विभाग को सीधे भेजे जाने वाले मामले कंसीडर नहीं किए जाएंगे। बता दें कि इसके बाद ये दस्तावेज निदेशक प्रारंभिक से भी वैरीफाई करवाए जाएंगे। इस दौरान विभाग अंग्रेजी, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, लोक प्रशासन, हिंदी, अर्थशास्त्र, फिजिक्स, बायोलॉजी, गणित, कॉमर्स, आई.टी., जियोग्राफी, संगीत, गृह विज्ञान व संस्कृत विषय में टी.जी.टी. को प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नति देने जा रहा है।

एक से ज्यादा विषयों में मास्टर डिग्री वाले शिक्षक एक ही विषय में करेंगे आवेदन

इस दौरान विभाग ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि जो टी.जी.टी. एक या एक से ज्यादा विषयों में मास्टर डिग्री होल्डर हैं, उन्हें एक ही विषय में पदोन्नति के लिए आवेदन करना होगा। इस दौरान शिक्षक यदि एक या एक से ज्यादा विषयों में पदोन्नति के लिए आवेदन क रेगा तो ऐसी स्थिति में विभाग अपने स्तर पर शिक्षक को किसी एक विषय में पदोन्नति देगा। ऐसे में शिक्षक को उसी विषय में प्रवक्ता पद पर ज्वाइन करना पड़ेगा। इस दौरान शिक्षक का विषय बदला नहीं जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna