लवी मेले की तैयारियां शुरू, इस बार ये होगी खास व्यवस्था

Wednesday, Oct 16, 2019 - 03:17 PM (IST)

शिमला (रमेश नोगल): लवी मेले का ऐतिहासिक महत्व है, जो ना केवल व्यापारिक गतिविधियों बल्कि पौराणिक परम्पराओं के लिए भी विख्यात है। लवी मेले के सफल आयोजन के लिए पुलिस व प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय लोगों का सहयोग भी अपेक्षित रहेगा। उपायुक्त शिमला एवं अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय लवी मेला अमित कश्यप ने यह विचार आज 11 से 14 नवम्बर, 2019 को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय लवी मेले की बैठक की अध्यक्षता करते हुए रामपुर में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था और यातायात सुचारू बनाए रखने तथा मेले के दौरान रामपुर व रामपुर के आस-पास के क्षेत्रों में जुआ को पूर्ण रूप से रोकने के लिए सभी की सहायता व सहयोग आवश्यक है।

जुआ को रोकने के लिए पुलिस के साथ-साथ स्थानीय लोगों व मीडिया को भी अपना सहयोग प्रदान करना होगा। मेले में युवाओं को नशे से दूर रखने व खेल के मैदानों की ओर आकर्षित करने के लिए इस वर्ष कबड्डी व वाॅलीबाॅल के साथ-साथ मिनी मैराथन का आयोजन भी किया जाएगा। 11 व 14 नवम्बर को सांस्कृतिक संध्याओं के उपरांत लोगों को आने-जाने के लिए दो बसे नीरथ व दो बसें ज्यूरी तक अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी, जिसमें महिला एवं पुरुष काॅन्स्टेबल की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके। 4 से 6 नवम्बर तक पारम्परिक अश्व प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान घुड़ सवारी दौड़ का आयोजन इसका विशेष आकर्षण रहेगा। उन्होंने कहा कि चार दिवसीय मेले में बुशहरी सांस्कृतिक संध्या में जहां स्थानीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे वहीं अन्य सांस्कृतिक संध्याओं में अच्छे कलाकार लाने का प्रयास किया जाएगा ताकि लोगों का भरपूर मनोरंजन हो सके। 

मेले के दौरान स्टाॅल आवंटन में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए बैठक में प्राप्त सुझावों पर गंभीरता से विचार कर क्रियान्वयन किया जाएगा। बैठक में मेले के आयोजन के अंतर्गत अन्य व्यवस्थाओं, जिसमें बिजली, पानी, यातायात व्यवस्था, सफाई व आयोजन की अन्य गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बनाई जाने वाली विभिन्न कमेटियों के गठन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। उपमण्डलाधिकारी रामपुर नरेन्द्र चैहान ने मेले के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। बैठक में रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नंदलाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष शशी भूषण, भाजपा नेता प्रेम सिंह धरैक, नगर परिषद के पार्षद, विभिन्न स्तरों पर पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि व विभिन्न संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि व सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
 

Ekta