स्कूलों की छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव की तैयारी

Thursday, Jan 24, 2019 - 02:18 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा विभाग एक बार फिर स्कूलों में छुट्टियों की समयसारिणी में बदलाव करने जा रहा है, लेकिन इस बार विभाग शिक्षक संगठनों, जनप्रतिनिधियों की राय लेने के बाद भी इसमें बदलाव करेगा। इसके लिए विभाग ने जिलों से सुझाव मांगे हैं। विभाग ने जिला उपनिदेशकों की अध्यक्षता में शिक्षक संगठनों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में स्कूलों में उनकी समयसारिणी के बदलाव को लेकर शिक्षक संगठन, जनप्रतिनिधि अपने सुझाव दे सकते हैं। बैठक में समर विकेशन और विंटर विकेशन स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों की सुविधा के अनुसार छुट्टियों को लेकर सभी अपनी राय दे सकते हैं। उन्होंने इस बैठक में जिला के उपनिदेशक उच्च, प्रारंभिक व इंस्पैक्शन कैडर, तीनों अधिकारियों का भाग लेना अनिवार्य किया है ताकि छुट्टियों को लेकर सभी की एक राय बन सके। इसके बाद जिला उपनिदेशक इन सुझावों को शिक्षा निदेशालय भेजेेंगे और शिक्षा निदेशक इस पर कंसोलिडेटिड रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजेगा। प्रदेश सरकार ही स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल के बदलाव को लेकर अंतिम फैसला लेगी। 

समर विकेशन स्कूलों में बरसात की छुट्टियों में हो सकती है बढ़ौतरी

विभाग समर विकेशन स्कूलों में बरसात की छुट्टियों में बढ़ौतरी कर सकता है। इस समय इन स्कूलों को जून से जुलाई तक छुट्टियां दी जाती थीं लेकिन अब शिक्षा विभाग इनमें जून की बजाए जुलाई और अगस्त माह की छुट्टियां करने जा रहा है। इन स्कूलों में विंटर की छुट्टियां कम हो सकती हैं।

यह है स्कूलों का मौजूदा विकेशन शैड्यूल

इस दौरान स्कूलों में एक साल में 52 दिन की छुट्टियां होती हैं। विंटर विकेशन स्कूलों को 1 जनवरी से 9 फरवरी तक 40 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं जबकि इन स्कूलों में 6 दिन की बरसात की छुट्टियां और 6 ही दिन की दीवाली बे्रक दी जाती है। इसी तरह समर विकेशन स्कूलों में 26 जून से 31 जुलाई तक 35 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं। इसके अलावा दीवाली में 7 दिन की ब्रेक और जनवरी में 10 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं।

Ekta