रेल परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाए केंद्र : धूमल

Saturday, Dec 10, 2016 - 10:16 PM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने राज्य में रेलवे विस्तार के लिए धन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्य की विभिन्न रेल परियोजनाओं के लिए समुचित धन का प्रावधान करने का आग्रह किया। 

धूमल ने भानुपल्ली-मंडी-लेह रेलवे लाइन को राष्ट्रीय महत्व की परियोजना बताया और इसके लिए पर्याप्त धन देने का आग्रह किया। उन्होंने नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए के प्रावधान का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1974 में इस परियोजना का शिलान्यास होने के बावजूद बहुत कम पैसे के प्रावधान के चलते यह रेलवे लाइन वर्षों से लटकी है। उन्होंने चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन के लिए पैसे का प्रावधान करने का आग्रह किया। 

धूमल ने इस मुलाकात के दौरान ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के निर्माण का मामला भी उठाया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में इस लाइन का सर्वे पूरा हो चुका है और लगभग 50 किलोमीटर लाइन बनने में 2816 करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च आएगा। इस रेलवे लाइन से जुडऩे वाले प्रदेश के 2 जिलों के मुख्यालयों की बहुत बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। इसी तरह पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज करने व जोगिंद्रनगर से मंडी तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए भी वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया। 

अमित शाह से सियासी हालात पर चर्चा
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष से राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की, साथ ही प्रदेश भाजपा की तरफ से संगठनात्मक स्तर पर चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष से पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा की।