कडकड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे 3 बच्चियों सहित जीने को मजबूर गरीब परिवार(PICS)

Sunday, Dec 29, 2019 - 02:33 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की नाचन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली छात्तर पंचायत में लोक निर्माण विभाग द्वारा उजाड़े गए आशियाने के बाद पीड़ित परिवार की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। आलम यह है कि उत्तरी भारत में पड़ रही कड़कड़ाती ठंड से परिवार अपनी छोटी-छोटी 3 बेटियों सहित खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर है। इस पीड़ित परिवार की दर्दनाक व्यथा को लेकर हमारी टीम द्वारा देर रात मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया गया। मौके पर खुले आसमान के नीचे छोटी-छोटी बेटियों संग सोए हुए परिवार की दुर्दशा देखकर किसी का भी मन पसीज जाएगा। अभी भी इस परिवार को प्रदेश सरकार से उन्हें इनका पुश्तैनी घर वापिस करने की आस लगी हुई है।

मामले को लेकर ग्राम पंचायत छात्र प्रधान मीना देवी का कहना है कि लोक निर्माण विभाग ने रसूखदार को फायदा पहुंचाने के लिए गरीबों का आशियाना तोड़ा है। उन्होंने कहा कि गंगा सिंह अपने पूरे परिवार के साथ और 3 पोतियों के साथ भीषण ठंड में घर के बाहर सोने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि जहां लोग घरों में भी ठंड महसूस कर रहे हैं तो यह पीड़ित लोग घर के बाहर बेघर होकर अपना गुजारा कर रहे हैं। उन्होंने प्रशासन और सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि इनके बारे में जल्द से जल्द कुछ सोचा जाए नहीं तो अगर इस परिवार को कुछ होता है तो सरकार और प्रशासन पूरी तरह से जिम्मेवार होगा। मीना कुमारी ने कहा कि पीड़ित परिवार को उन्होंने अपने घर में जगह देने की भी बात कही थी। लेकिन इस परिवार का कहना है कि वह पिछले 40 से 50 सालों से यहां रहता है और यहीं जीना व मरना चाहते हैं।

क्या है मामला

बीते वीरवार को पीडब्ल्यूडी विभाग के सब डिविजन धनोटू द्वारा एक बिस्वा भूमि को खाली करवाने के दौरान एक गौशाला व रिहायशी मकान सहित शौचालय को उखाड़ दिया गया। विभाग की इस कार्रवाई से आहत होकर स्थानीय पंचायत प्रधान,प्रभावित और गांववासियों ने शुक्रवार को सरकार के 2 वर्ष पूरे होने को लेकर शिमला मेें आयोजित कार्यक्रम का बहिष्कार किया। प्रभावित परिवार पिछले लगभग 40 वर्षों से इस पुश्तैनी मकान में रहता था। विभाग द्वारा अमल में लाई जा रही कार्रवाई के दौरान विभागीय अधिकारियों व नाचन विधायक से उन्हें कुछ मौहलत देने की गुहार भी लगाते रहे। लेकिन उनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं था और विभाग पुलिस की मौजूदगी में गरीबों का आशियाना उजाड़ दिया गया। पीडब्ल्यूडी विभाग धनोटू द्वारा एसडीएम सुंदरनगर के न्यायालय में गंगा राम और जानकी देवी के खिलाफ हिमाचल प्रदेश पब्लिक प्रेमिसेस एक्ट के तहत मामले में कार्रवाई की गई है।

kirti