पुलिस भर्ती परीक्षा में खाकी ने उतरवाए ताबीज व जूते, कुल्लू के मंदिर में भीषण अग्निकांड, Himachal Ex

Sunday, Sep 08, 2019 - 06:30 PM (IST)

शिमला: हिमाचल पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा रविवार को 40 परीक्षा केंद्रों के तहत बनाए गए 736 परीक्षा हाल में कड़े पहरे के बीच हुई। कुल्लू जिला के कुशुवा गांव का मंदिर अग्निकांड में जलकर राख हो गया। बता दें कि लकड़ी से बने इस मंदिर में करीब आधा दर्जन अष्टधातु की मूर्तियां थी। देवभूमि में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। जरूरत है तो बस उन्हें तराशने की। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक हिमाचली लड़का पहाड़े सुना रहा है। लोगों को जहां 20 तक के टेबल याद करने में नानी याद आ जाती है। संतोष के लिए 1100 तक के पहाड़े जुबानी सुनाना किसी हैरानी से कम नहीं है। यह लड़का 1100 तक के पहाड़े बड़े आसानी से सुना सकता है। बिलासपुर जिले के नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम के दौरान शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी के सामने कांग्रेस विधायक रामलाल ठाकुर व पूर्व विधायक रणधीर शर्मा के बीच तू-तू मैं-मैं हो गई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती : खाकी ने जूते-ताबीज व बैल्ट के साथ कड़े तक उतरवाए
हिमाचल पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा रविवार को 40 परीक्षा केंद्रों के तहत बनाए गए 736 परीक्षा हाल में कड़े पहरे के बीच हुई। लिखित परीक्षा में नकल रोकने के लिए 733 जैमर लगाए गए थे। इसके साथ ही परीक्षा हाल की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी भी की गई। परीक्षा केंद्रों के बाहर चैकिंग के दौरान अभ्यर्थियों के ताबीज, कड़े, बैल्ट, चेन, चश्मे, जूते तक उतरवा दिए गए

कुल्लू के इस मंदिर में भीषण अग्निकांड
कुल्लू जिला के कुशुवा गांव का मंदिर अग्निकांड में जलकर राख हो गया। बता दें कि लकड़ी से बने इस मंदिर में करीब आधा दर्जन अष्टधातु की मूर्तियां थी। दरअसल शनिवार देर रात करीब 10.15 बजे मंदिर में भयानक आग लग गई। कुशवा पंचायत मुख्यालय में माता दमाशन के इस चार मंजिला मंदिर को ग्रामीणों के लाख प्रयास पर भी बचाया नहीं जा सका। पुरातन शैली के मंदिर की तीसरी मंजिल में मां के मोहरे (मुख) सोने-चांदी का सारा सामान था। इस मंदिर के आसपास करीब 15/16 घर बने हैं।

बिना रुके 1100 तक के पहाड़े जुबानी सुनाता है यह लड़का
देवभूमि में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। जरूरत है तो बस उन्हें तराशने की। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक हिमाचली लड़का पहाड़े सुना रहा है। लोगों को जहां 20 तक के टेबल याद करने में नानी याद आ जाती है। संतोष के लिए 1100 तक के पहाड़े जुबानी सुनाना किसी हैरानी से कम नहीं है। यह लड़का 1100 तक के पहाड़े बड़े आसानी से सुना सकता है। एक लड़का मंडी जिले के उप्पर बरोट का रहने वाला है। जिसमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी हुई है। संतोष कुमार के टेलेंट के चर्चे चारों ओर है। संतोष कुमार 1100 तक के पहाड़े बिना रुके मौखिक रूप से सुनाते है। वीडियो को देखकर यही लगता है कि संतोष केवल रट्टे से काम नहीं ले रहे बल्कि वे किसी स्मार्ट विधि से दिमाग में ही 1-2 सैकंड़ों में गुणा की कैलकुलेशन को अंजाम देकर संख्या का पता लगा लेते हैं।

जंगल में पेड़ पर लटका मिला महिला का शव
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक महिला ने फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जिसका शव वसाल के जंगल में एक पेड़ से लटका हुआ मिला। जिसकी सचना लोगों ने पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल भेज दिया है। बताया जा रहा है कि सोलन के साथ लगती ग्राम पंचायत वसाल में कि में किराए के मकान में रहने वाली नेपाली मूल की महिला द्रोपदी देवी (62) पिछले 3 दिनों से लापता थी।

शिमला में 3 युवकों से फिर पकड़ा गया चिट्टा
शिमला जिले में पुलिस ने 3 युवकों को चिट्टे सहित पकड़ने में सफलता हासिल की है। बता दें कि रात को पुराना बस स्टैंड के पास पुलिस की SIU टीम ने नाका लगाया हुआ था। इस दौरान उन्होंने कृष्णानगर की तरफ से राजविला होटल की ओर से 3 युवक आए। जिनकी उन्होंने तलाशी ली। जिसके बाद पुलिस ने उनसे एक बैग में 15.09 ग्राम चिट्टा बरामदर किया। जिनकी पहचान प्रज्ज्वल शर्मा, अभिषेक और विकास के रूप में की गई है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ मामला दर्ज करके उनको हिरासत में ले लिया है।

PM मोदी के साथ ISRO से मिशन चंद्रयान-2 को लाइव देखने की गवाह बनी शिमला की अर्पिता
दयानंद पब्लिक स्कूल की छात्रा अर्पिता सूद को बैंगलुरू स्थित इसरो कार्यालय में मिशन चंद्रयान-2 को लाइव देखने का मौका मिला। अर्पिता ने अन्य बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में इस मिशन को लाइव देखा। ऑनलाइन प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने पर अर्पिता का चयन मिशन चंद्रयान 2 को लाइव देखने के लिए हुआ था। इसके बाद वह बैंगलुरू पहुंची व इस्रो कार्यालय में प्रधानमंत्री के साथ अर्पिता इस ऐतिहासिक पल की गवाह बनी। मिशन चंद्रयान 2 के दौरान अर्पिता को अन्य बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का भी मौका मिला। इस मौके को लेकर अर्पिता काफी उत्साहित दिखी।

शादी का झांसा देकर नाबालिग से की दरिंदगी
हिमाचल प्रदेश में एक नाबालिक के साथ रेप करने का मामला सामने आया है। मामला कुल्लू जिले के आनी का है। जहां एक युवक ने नाबालिग को शादी का झांसा देकर अपना शिकार बनाया है जिसके बाद आरोपी फरार है। इस मामले की शिकायत आनी थाने में दर्ज कराई गई है। पुलिस ने नाबालिग के भाई और उसकी बुआ की शिकायत पर मामला POCSO Act के तहत दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि आरोपी युवक बालीचौकी का निवासी है। जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।

नशा सौदागरों को संरक्षण मिलने पर पूर्व सैन्य अधिकारी हुए तल्ख
हमीरपुर जिला में नशा कारोबारियों और नशे के सौदागरों को सत्ता का संरक्षण मिलने पर क्षेत्र के पूर्व सैन्य अधिकारी तलख हो उठे हैं। उन्होंने सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए अनेक सवाल दागे हैं। सेवानिवृत अधिकारियों कर्नल कुलदीप डोगरा, मेजर नन्द लाल वर्मा, कैप्टन ज्योति प्रकाश, कैप्टन मस्त राम गुलेरिया, कैप्टन अनन्त राम व बलदेव सिंह ने हमीरपुर में सामने आए चिट्टा प्रकरण की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से उच्च स्तरीय जांच करवाए जाने और इस गिरोह के असली सरगना को सार्वजनिक तौर पर बेनकाब किए जाने की मांग की है।

मानसिक रोगी हैं मनकोटिया, जल्द कराएं इलाज
कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पूर्व मंत्री विजय सिंह मनकोटिया को मानसिक रोगी करार देते हुए उन्हें सलाह दी है कि समय रहते उन्हें किसी अस्पताल में अपना इलाज करवा लेना चाहिए। अपनी राजनैतिक महत्वाकांक्षा के चलते मनकोटिया भारी तनाव से गुजर रहे हैं। यही वजह है कि उन्हें सोते जागते वीरभद्र सिंह के सपने ही दिखाई देते हैं। विक्रमादित्य सिंह ने मनकोटिया के उस बयान पर जिसमें उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर यात्रा भत्ते पर करोड़ो रुपए खर्च की आरोप लगाया है पर तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि राजनीति में उनकी महत्वकांक्षा को वह समझ सकते हैं। लोगों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए केवल अखबारों में बने रहना उन की पुरानी आदत है।

हिमाचल में सदियों से चली आ रही ये अनूठी परंपरा
हिमाचल के कुल्लू के दलाश नामक स्थान में देवी-देवताओं को फसल चढ़ाने की अनूठी परंपरा है। क्षेत्र के 5 दर्जन से अधिक गांव के लोग अपने इष्टों पर मेला मैदान पहुंचते ही अखरोट, सेब व दूसरी फसलें फैंक कर स्वागत करते हैं। देव वाद्ययंत्रों की धुनों में अपने इष्टों के साथ हजारों की संख्या में लोग नाच गान के साथ मेला मैदान पहुंचते हैं। उसके बाद देव नृत्य और पारंपरिक नृत्य होता है। इस तरह के अनूठे रीति-रिवाजों को दर्शाने वाला कुल्लू जिला के आनी उपमंडल क्षेत्र के दलाश पंचायत मुख्यालय का उत्सव है।

कुल्लू में खेल के नाम पर फिर छुआछूत
देवभूमि कुल्लू में छुआछूत के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब जिला की लगघाटी में एक बार फिर छुआछूत का मामला सामने आया है जिसमें इस बार एक प्राइमरी स्कूलों की खेलकूद प्रतियोगिता में अनुसूचित जाति के 2 बच्चों के साथ घटना घटी है। भुट्टी स्कूल में जोन स्तर की प्रतियोगिता में अनुसूचित जाति के दो बच्चों को खेलकूद में बिना खेल वर्दी के खिलाया और उस बच्चे ने तो खेल में मेडल भी जीता लेकिन उसे किट नहीं दी गई। इस मामले पर अभिभावकों ने लिखित में उपायुक्त व वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को शिकायत भेजी। ग्रामीण ने बताया कि गांव घल्याणा व बढेई-रा-ग्रां के बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता में सलेक्शन हुई थी।

2 बार भूकंप के तेज झटकों से कांपा चंबा, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में रविवार सुबह दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक भूकंप का पहला झटका सुबह 5:30 बजे आया। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई। फिर करीब ढाई घंटे बाद ही भूकंप का दूसरा झटका सुबह 8:04 बजे आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई। फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि भूकंप के झटकों से डरकर लोग अपने घरों से बाहर आ गए।

विक्रमादित्य बोले- मानसिक रोगी हैं मनकोटिया
कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पूर्व मंत्री विजय सिंह मनकोटिया को मानसिक रोगी करार देते हुए उन्हें सलाह दी है कि समय रहते उन्हें किसी अस्पताल में अपना इलाज करवा लेना चाहिए। अपनी राजनैतिक महत्वाकांक्षा के चलते मनकोटिया भारी तनाव से गुजर रहे हैं। यही वजह है कि उन्हें सोते जागते वीरभद्र सिंह के सपने ही दिखाई देते हैं। विक्रमादित्य सिंह ने मनकोटिया के उस बयान पर जिसमें उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर यात्रा भत्ते पर करोड़ो रुपए खर्च की आरोप लगाया है पर तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि राजनीति में उनकी महत्वकांक्षा को वह समझ सकते हैं। लोगों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए केवल अखबारों में बने रहना उन की पुरानी आदत है।

जनमंच कार्यक्रम में मंत्री के सामने उलझे रामलाल और रणधीर
बिलासपुर जिले के नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम के दौरान शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी के सामने कांग्रेस विधायक रामलाल ठाकुर व पूर्व विधायक रणधीर शर्मा के बीच तू-तू मैं-मैं हो गई। मामले को सुलझाने के लिए पुलिस को काफी मशक्त करनी पड़ी। दरअसल यह सारा मसला नेशनल हाईवे के मुद्दे को लेकर हुआ। जनमंच पर दोनों विधायक के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि नारेबाजी तक शुरू हो हुई।

kirti