सीएम ने दिया न्यौता, पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह में वर्चुअली भाग लेंगे पीएम मोदी

Friday, Dec 18, 2020 - 04:31 PM (IST)

शिमला (योगराज/कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की। उन्होंने प्रधानमंत्री को वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश 25 जनवरी, 2021 को 50वां पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस अवसर पर कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री को वर्तमान सरकार के सफलतापूर्वक 3 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने और 25 जनवरी, 2021 को पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयन्ती समारोह के लिए बधाई दी। उन्होंने दोनों में से एक कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल होने और भविष्य में राज्य को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का पिछले 3 वर्षों के दौरान विशेषकर महत्वाकांक्षी परियोजनाओं अटल टनल आदि के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार को सहयोग प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को जिला शिमला में 1796 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 111 मैगावाट की सावड़ा-कुड्डू परियोजना का लोकार्पण करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की नीति सहयोग के कारण 2497 करोड़ रुपए के संयुक्त निवेश के साथ 210 मैगावाट लूहरी स्टेज-1 और 66 मैगावाट धौला सिद्ध परियोजना आधारशिला के लिए तैयार है। उन्होंने प्रधानमंत्री से परियोजनाओं की आधारशिला रखने का भी अनुरोध किया।

उन्होंने 233.32 मीलियन यूएस डॉलर की एडीबी वित्त पोषित पर्यटन अधोसंरचना विकास परियोजना को शीघ्र मंजूरी देने का आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट नागचला की वर्तमान स्थिति से अवगत करवाया और विभिन्न स्वीकृतियां शीघ्र प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष राज्य में बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्थापना का पक्ष रखा और अवगत करवाया कि राज्य ने देश में स्वदेशी वस्तुओं के निर्माण के लिए इलैक्ट्रिक डिवाइस मैनुफैक्चरिंग हब स्थापित करने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पिछले 3 वर्ष के दौरान प्रदेश की प्रगति के बारे में अवगत करवाया और राज्य में चल रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की स्थिति की जानकारी दी।

Vijay