नाहन में पीएम मोदी का सिरमौरी अंदाज, सोबी के मेरी ढाल कहकर किया देवी-देवताओं को नमन

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 02:08 PM (IST)

नाहन (आशु): हिमाचल को अपना दूसरा घर बताने वाले पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सिरमौर जिला के नाहन में थे। यहां आकर पीएम ने अपने पुराने दिन याद किए। शिमला सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप के समर्थन में जनसभा करते हुए पीएम ने सिरमौरी बोली में अपना भाषण शुरू किया तो पंडाल में जोरदार तालियां गूंज उठीं। पीएम ने सबसे पहले जनसभा में आए लोगों को ढाल बुलाई। ढाल यानी प्रणाम। पीएम ने कहा-सोबी के मेरी ढाल, सोबी के राम-राम। यानी सभी को मेरी तरफ से प्रणाम व राम-राम। इसके बाद पीएम ने सिरमौर के सभी देवी-देवताओं व गुरु गोबिंद सिंह को भी लोकल बोली में याद किया। पीएम ने कहा-मां बाला सुंदरी, रेणुका मां और पोरशुराम के धोरती, महर्षि जमदग्नि के तपोस्थली, चूड़ेश्वर महादेव, शिरगुल देवता, महासू देवता की पुण्य धरा गुरु गोबिंद सिंह रे धरती पांदी आइ के मूखे बोहत बोहत खुशी औसो। यानी मां बाला सुंदरी, रेणुका मां, परशुराम भगवान, महर्षि जमदग्नि, देव शिरगुल, महासू देवता व गुरु गोबिंद सिंह की धरती पर आकर मुझे बहुत खुशी है। 

पीएम के सिरमौरी अंदाज को देखकर जनसभा में आए लोगों में उत्साह देखा गया। इसके बाद पीएम ने हिमाचल से अपने लगाव की चर्चा की। पीएम ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि मैं अपने घर आया हूं। मेरे लिए न तो नाहन नया है न ही सिरमौर नया है लेकिन मुझे कहना पड़ेगा कि आज का माहौल नया है। पुराने दिनों को याद करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह यहां पर यानी हिमाचल में संगठन का काम करते थे। पीएम ने कहा-मैं आप लोगों के बीच रहता था। चुनाव भी लड़वाता था, लेकिन यहां सिरमौर में इतनी बड़ी रैली मैं खुद कभी नहीं कर पाया। पार्टी की बैठकें लेता था, सबको समझाता था, मुझे लगता है शायद यहां के इतिहास की ये सबसे बड़ी रैली होगी। मैं हैलीपैड से यहां आ रहा था तो पूरे रास्ते भर शायद यहां से दोगुना लोग खड़े हैं। आपका ये प्यार, ये आशीष मुझे हमेशा हिमाचली बनाकर रखता है। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल भाजपा के अपने पुराने साथियों को याद किया। नरेंद्र मोदी 1990 के दशक में हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे। उस समय के साथियों को याद करते हुए पीएम बोले-जब सिरमौर आए तो हमारी स्व. श्यामा शर्मा जी के घर में बैठकें होती थीं, हमारे चंद्रमोहन ठाकुर, बलदेव भंडारी, हमारे जगत सिंह नेगी जी, ढेर सारे कार्यकर्ताओं की याद मेरे लिए अमानत है।

इसके बाद पीएम ने पहाड़ी व्यंजनों की चर्चा की तो पंडाल में फिर से जोरदार तालियां बजने लगीं। पीएम ने कहा-सभी के घरों से असकली, पटांडे और सिडकू आते थे। पीएम ने कहा कि होटल ब्लैक मैंगो में अल्पसंख्यक मोर्चे की बैठकें हुआ करती थीं। जब देश मोदी को जानता नहीं था तब भी यहां की जनता ने आशीष व प्यार देने में कोई कमी नहीं रखी। समय बदला है, लेकिन मोदी नहीं बदला है। मोदी का हिमाचल से रिश्ता वही पुराना रिश्ता है। आप लोगों को खुशी होगी कि मैं गर्व से कहता हूं कि हिमाचल मेरा घर है। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी का सभा स्थल पहुंचने पर भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल व सुरेश कश्यप ने लोइया, डांगरा व टोपी भेंट कर स्वागत किया। भाजपा की महिला कार्यकर्ताओं ने भी पीएम का स्वागत किया। विधायक सुखराम चौधरी व विधायक बलवीर वर्मा आदि ने पीएम को गदा भेंट की। रैली में उमड़ी भीड़ से न केवल पीएम बल्कि भाजपा नेता भी उत्साहित नजर आए।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News