ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में मोदी-शाह के साथ आएंगे पीयूष गोयल

Wednesday, Oct 23, 2019 - 09:56 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल शिरकत करेंगे। इस आयोजन के लिए अब तक केंद्र सरकार की तरफ से 5 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद मिल चुकी है तथा प्रदेश सरकार ने 5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान करने की मांग की है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू ने इस सिलसिले में नई दिल्ली में केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर उन्हें इन्वैस्टर मीट में आने का न्यौता दिया। वह बीते 2 दिनों से नई दिल्ली में डटे हैं, जिसमें पहले दिन उन्होंने लोकसभा व राज्यसभा टी.वी., दूरदर्शन और प्रसार भारती के अधिकारियों से मुलाकात कर व्यापक कवरेज का आग्रह किया। 

इसके बाद उन्होंने मंगलवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करके उनसे वित्तीय सहयोग मांगा और इन्वैस्टर मीट में आने का न्यौता भी दिया। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान प्रदेश सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रदेश सरकार ने विद्युत क्षेत्र में 1 सितम्बर, 2019 से 31 अगस्त, 2024 तक उन सभी उपभोक्ताओं को इलैक्ट्रीसिटी ड्यूटी में छूट देने का निर्णय लिया है जो डीजल जैनरेटिंग सैट से बिजली पैदा करते हैं, साथ ही अन्य माध्यमों से भी बिजली उत्पादन करने पर यह छूट मिलेगी। प्रधान सचिव ऊर्जा की तरफ से इस बारे अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

सफल रहेगी इन्वैस्टर मीट : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में दावा किया कि धर्मशाला में 7 और 8 नवम्बर को होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट सफल रहेगी। उन्होंने कहा कि अब तक 75,000 करोड़ रुपए से अधिक निवेश के समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जितने समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं, वे सारे समझौते सिरे चढऩा संभव नहीं है। फिर भी प्रदेश सरकार ने जो शुरूआत की है, उसके सार्थक परिणाम सामने आएंगे। 

Ekta