शिमला में Christmas पर PETA समर्थकों का मांसाहार के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों से की ये अपील(Video)

Tuesday, Dec 24, 2019 - 04:30 PM (IST)

शिमला (तिलक) : त्यौहार के मौके अकसर लोग घर आने वाले मेहमानों को खाने में मांसाहारी व्यंजन परोस कर उनका स्वागत करते हैं। इसलिए व्यजन के तौर पर वन्य प्राणियों पर अत्याचार ना हो इसके लिए और उनके संरक्षण के लिए शिमला में आज जागरूकता रैली निकाली गयी। यह रैली पेटा इंडिया संस्था द्वारा आयोजित की गई। इस जागरूकता रैली में जहां पिग व चिकन पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए थे,वहीं इनके साथ चल रहे सेंटा क्लॉज बच्चों को अपनी और आकर्षित कर रहा था। इस जागरूकता रैली के दौरान पीटा के सदस्यों ने रिज सहित अन्य स्थानों पर जाकर लोगों को वीगन क्रिसमस मनाने की अपील की।

पेटा संस्था की सदस्य आयुषी ने कहा कि इस क्रिसमस के मौके पर लोगों से वीगन क्रिसमस मनाने  की अपील कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार अन्य त्योहार खुशियों से मनाते है और सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते है, उसी प्रकार यह त्योहार जानवरों के लिए भी खुशहाली वाला दिन बने तथा लोग मांसाहारी खाना छोड़ शाकाहारी खाना अपना अपनाएं। उन्होंने कहा कि वह चिकन तथा पिग के साथ रैली कर रहे है और सेंटा क्लॉज भी क्रिसमस के अवसर इस जागरूकता रैली का अभिन्न अंग है।

इस रैली के माध्यम से लोगों को यह संंदेश दिया जा रहा है कि जिस प्रकार मनुष्यों को जीने का हक है उसी प्रकार जानवरों को भी अपना जीवन जीने का हक है। उन्होंने कहा कि मांस खाने से इंसान के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और मांस अंडे और डेयरी उत्पादों का सेवन करने से हृदय रोग मधुमेह मोटापा और कैंसर जैसी बीमारियो का खतरा होता है। आयुषी ने कहा कि पेटा संस्था लोगो से आज के दिन इस रैली के माध्यम से वीगन क्रिसमस मनाने की अपील कर रहे है।

Edited By

Simpy Khanna