Hamirpur: ठाणा धबड़ियाणा के लोगों ने ध्वस्त सड़क को सुधारने का बीड़ा उठाया

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 10:33 AM (IST)

सुजानपुर (अश्वनी): लोक निर्माण विभाग सब डिवीजन कक्कड़ ने जब ग्राम पंचायत ठाणा धबड़ियाणा पंचायत के मैहलड़ू से लोहार बस्ती की तरफ जाने वाले संपर्क सड़क की सुध नहीं ली तो रविवार को स्थानीय लोगों और बच्चों ने बाढ़ से गांव को जोड़ने वाली संपर्क सड़क के ध्वस्त होने के बाद उसकी मुरम्मत का कार्य शुरू किया। उक्त संपर्क सड़क की मुरम्मत के कार्य में जुटे ग्रामीणों ने बताया कि बीते वर्ष बरसात के साथ आई बाढ़ से उनके गांव की संपर्क सड़क पूरी तरह से ध्वस्त हो गई थी।

ग्रामीणों को जहां अपने खेतों की बुआई के लिए खेत तक ट्रैक्टर पहुंचाना मुश्किल हो गया था तो वहीं गांव के बच्चों को स्कूल में पढ़ाई करने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ रहा था। संपर्क सड़क के ध्वस्त होने से उनके गांव का संपर्क पूरी तरह से कट गया था। ग्रामीणों ने बताया कि इस नुक्सान का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व सुजानपुर क्षेत्र के पूर्व विधायक राजेंद्र राणा वर्ष 2023 के सितम्बर महीने में संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के दौरे पर आए थे, उस दौरान उन्होंने टीम के साथ मैैहलड़ू से लोहार बस्ती को मिलाने वाले संपर्क सड़क का मुआयना भी किया था।

मुख्यमंत्री ने पूर्व विधायक राजेंद्र राणा के समक्ष लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि संपर्क सड़क के नुक्सान का जायजा लेकर उसका एस्टीमेट तैयार करके इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर शुरू किया जाए। मुख्यमंत्री के निर्देशों व संपर्क सड़क के नुक्सान का जायजा लेने के बाद भी सवा वर्ष का कार्यकाल बीत जाने के बाद भी लोक निर्माण विभाग द्वारा संपर्क सड़क की मुरम्मत का कार्य शुरू नहीं किया। ग्रामीणों ने कहा कि जनहित की इस समस्या के बारे में उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया, लेकिन उन्हें केवल आश्वासन ही दिए। जब सरकारी तंत्र व राजनेताओं ने जनहित कार्य से किनारा किया तो ग्रामीणों व बच्चों ने संपर्क सड़क की मुरम्मत करने का बीड़ा उठाया।

टैंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद संपर्क सड़क का कार्य शुरू हो जाएगा : एसडीओ
उधर, जब इस बारे लोक निर्माण विभाग सब डिवीजन कक्कड़ के एस.डी.ओ. संसार चंद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि संपर्क सड़क की मुरम्मत के लिए 2-3 बार टैंडर लगाए,  लेकिन आचार संहिता के कारण टैंडर रद्द हो गए। उन्होंने कहा कि मैहलड़ू से लोहार बस्ती तक डेढ़ किलोमीटर संपर्क सड़क का सरफेस तंग है। ग्रामीण संपर्क सड़क के लिए जमीन दान दें तो इसे बढ़िया तरीके से बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि टैंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद संपर्क सड़क का कार्य शुरू हो जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News