Solan: पट्टा नाली पंचायत के गांवों के लोगों को 15 दिनों से नहीं मिला पानी, दूषित पानी लाने को मजबूर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 03:24 PM (IST)

कुठाड़ (मदन): दून विधानसभा क्षेत्र की पहाड़ी पंचायत पट्टा नाली के एक दर्जन गांवों के लोग 15 दिनों से पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। इन गांवों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है लेकिन इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। ग्रामीणों का आरोप है कि समस्या के संबंध में विभाग के कर्मचारी फोन तक नहीं उठा रहे हैं, ऐसे में वे अपनी समस्या किसे बताएं, और कौन उसका निवारण करेगा।

प्रभावित गांव सलगा के लच्छी राम ने बताया कि कथलोह-तुझार उठाऊ स्टेज 1 व 2 पेयजल योजना के तहत एक दर्जन गांवों के लगभग एक हजार लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। उनका आरोप है कि पट्टा व चंडी स्थित जल शक्ति विभाग के जे.ई. व सहायक अभियंता फोन तक नहीं उठा रहे हैं, ऐसे में समस्या से कैसे निजात मिलेगी। 

वहीं लोगों को मजबूरन खुले प्राकृतिक जल स्रोतों से दूषित पानी लाना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि मवेशियों के लिए पानी की ज्यादा समस्या हो रही है। गांव के लोगों ने आगे बताया कि बेज्जा खड्डु के किनारे कोंटा के पास स्थापित पेयजल योजना के पंप हाऊस की फाऊंडेशन भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है।

इस योजना से स्टेज-1 के अंतर्गत सलगा, रुहां, सिहार्डी, शेरला तथा स्टेज-2 के तहत कथलोह, बड़फल, नसेरी, दाबली, बनियाला, हरीपुर, महुआ व रुग्गी भोगपुर के लोग पेयजल न मिलने से प्रभावित हैं। पट्ट्टा नाली पंचायत के प्रधान हेम चंद कशयप, पूर्व उप प्रधान शिव कुमार ठाकुर, लच्छी राम शलगा, गुरबचन सिंह, बालम चंद, दया राम, ओम दास, अनूप सिंह, संजीत कुमार, बाबू राम, मोती राम, नेक राम, गंगा राम ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि उनकी पेयजल समस्या का समाधान शीघ्र किया जाए। जब तक यह स्कीम पुनः चालू नहीं होती उन्हें किसी दूसरी स्कीम से वैकल्पिक तौर पानी मुहैया करवाया जाए। 

दिनेश कुमार भारद्वाज, अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग बद्दी ने कहा कि समस्या के समाधान हेतु सहायक अभियंता चंडी को निर्देश दिए गए हैं। शीघ्र ही पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News