लाखों रुपए के गबन मामले में सहकारी बैंक शाखा जंजैहली का चपड़ासी सस्पैंड

Saturday, May 06, 2023 - 11:34 PM (IST)

चम्बा किया तबादला, ट्रांजैक्शन के ऑडिट में होंगे बड़े खुलासे
गोहर/जंजैहली (ख्यालीराम): हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शाखा जंजैहली में ग्राहकों की जमापूंजी के गबन मामले में बैंक प्रबंधन ने कार्यरत चपड़ासी को सस्पैंड कर दिया है्र साथ ही उसका तबादला चम्बा डिस्ट्रिक्ट मुख्यालय कार्यालय को किया है। बैंक के अधिकारियों ने 2 दिनों तक चली विभागीय जांच के बाद यह आदेश जारी किए हैं। हालांकि मामले में अभी तक पुलिस में किसी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। बैंक के आलाधिकारियों द्वारा शाखा के लेन-देन का ऑडिट सोमवार से शुरू करने के आदेश दिए हैं ताकि आरोपी द्वारा ग्राहकों की जमापूंजी का गबन कर कैसे और कहां ट्रांसफर किया है, इसका पता चल सके। 

बैंक के अन्य कर्मचारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में
सूत्रों के अनुसार इस पूरे प्रकरण में बैंक के अन्य कर्मचारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। चपरासी को किस अधिकारी ने संवेदनशील डाटा ऑप्रेट करने के लिए अधिकृत किया, कब से वह इस काम को अंजाम दे रहा था, कितने ग्राहकों के खातों से कितनी रकम उड़ाई और कौन-कौन कर्मचारी या अधिकारी उसका सहयोग कर रहे थे। जैसे कुछ अनसुलझे सवाल अब भी खड़े हैं जिनके जवाब बैंक की जांच टीम को अभी तलाशने शेष हैं।  हालांकि बैंक अपने निवेशकों की प्राइवेसी को बरकरार रखने का दावा करते हैं लेकिन यहां पर एक चपरासी ने ही ग्राहकों की गोपनीयता भंग कर उनकी गाढ़ी कमाई ही उड़ा डाली है। 

मोबाइल मैसेज से पकड़ा गया शाखा चपड़ासी
बैंक के ग्राहक हंसराज ने बीते बुधवार को जैसे ही थाने में अपनी जमापूंजी के गबन की शिकायत दी। बैंक के अधिकारी हरकत में आ गए और जांच बैठा दी। 2 दिन की जांच में जांच टीम के हाथ कुछ सबूत हाथ लगे। चपड़ासी ने बड़ी चतुराई से ग्राहकों के अटैच मोबाइल नंबरों को ब्लाॅक कर अपने मोबाइल से ही पूरी साजिश रच डाली। जो जांच में उसके गले की फांस बन गया। 

क्या बोले सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक
हि.प्र. राज्य सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक श्रवण मांटा ने बताया कि आरोपी चपरासी को सस्पैंड कर दिया है। वह अब चम्बा के जिला मुख्यालय कार्यालय में कार्यरत रहेगा। शाखा में लेन-देन के ऑडिट के आदेश जारी कर दिए गए हैं। मामले में किसी भी दोषी बख्शा नहीं जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay