IGMC में मरीजों को फ्री मिलेगा लाइफ सेविंग एल्बुमिन इंजैक्शन,जिसकी बाजार में कीमत है 4,000 रुपए

Monday, Apr 01, 2019 - 09:24 AM (IST)

शिमला : आई.जी.एम.सी. में मरीजों को इंजैक्शन लेने के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। किडनी की बीमारी और प्रोटीन की कमी को पूरा करने वाला लाइफ सेविंग एल्बुमिन इंजैक्शन अब नि:शुल्क मिलेगा। इस इंजैक्शन को अगर बाजार से खरीदा जाता है तो इसकी कीमत 4,000 रुपए है। अब सरकार की फ्री ड्रग पॉलिसी में नैशनल हैल्थ मिशन में यह इंजैक्शन आई.जी.एम.सी. में फ्री में लगाया जाएगा। प्रशासन ने इंजैक्शन की खरीद कर ली है। इसकी सबसे अधिक जरूरत किडनी के रोगियों को रहती है क्योंकि उनके शरीर में खाना नहीं पचता है। ऐसे में उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है।

यह इंजैक्शन तुरंत रोगी के शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर देता है। आम तौर पर आप्रेशन के बाद कई रोगी लंबे समय तक खाना नहीं खा पाते, उन्हें इस इंजैक्शन के जरिए ही प्रोटीन देना पड़ता है। इसी तरह गुर्दा व लिवर समेत कैंसर जैसे रोगों में इसकी जरूरत होती है। समय पर रोगी को प्रोटीन नहीं मिले तो उसकी जान को भी खतरा रहता है। बाजार में 20 प्रतिशत वाले 100 एम.एल. के एक इंजैक्शन की कीमत करीब 5,000 रुपए है।

 

क्या है एल्बुमिन

एल्बुमिन इंसान की बॉडी में पाया जाने वाला मुख्य प्रोटीन है जो ब्लड प्लाज्मा में पाया जाता है लेकिन जब लिवर एल्बुमिन नहीं बना पाता है तो बॉडी को बाहर से एल्बुमिन की जरूरत पड़ती है। इसलिए एल्बुमिन सीरम ब्लड प्रोडक्ट से बनाया जाता है। यह लाइफ सेविंग होता है और किडनी रोगियों को यह इंजैक्शन लगाना जरूरी होता है। टॉनिक लिवर फेल्योर, बॉडी में प्रोटीन की कमी व सर्जरी के दौरान फैटी लिवर के पेशैंट को इसकी जरूरत होती है। अगर यह दवा न हो तो खास तौर पर लिवर ट्रांसप्लांट नहीं हो सकता।

इस समय पड़ती है एल्बुमिन की जरूरत

यह एक जीवन रक्षक दवा है। अपने देश में यह दवा आम तौर पर जर्मनी से मंगवाई जाती है। डाक्टर्स के अनुसार यह दवा मरीज को उस समय चढ़ाई जाती है जब मरीज में खून बनना बंद हो जाता है या फिर बिल्कुल ही खत्म हो जाता है। अक्सर डाक्टर्स की भाषा में इसे प्लेटलैट्स कम होना भी कहा जाता है। एल्बुमिन आदमी के खून से बनता है। जब किसी में खून खत्म हो जाता है तो पीड़ित को एल्बुमिन की बोतल चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। यह जल्द ही रिकवरी करता है। एक तरह से यह जीवनदायिनी दवा है।

 

kirti