हाथ न होने के बावजूद भी पास किया NEET Exam, अब कॉलेज वाले डाल रहे अड़ंगा (Video)

Wednesday, Oct 09, 2019 - 11:19 AM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): अपने हाथों की लकीरों को क्या देखते हो मेरे दोस्त, किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। ये बात मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के रजत पर सटीक बैठती है। बता दें कि मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली डूगराई पंचायत के रड़ू गांव के निवासी जय राम के पुत्र रजत ने बचपन में एक करंट हादसे से अपनी दोनों बाजू खो दी।


बेशक रजत ने दोनों बाजुएं खो दी लेकिन बचपन से पढ़ाई का शौक रखने वाले रजत ने इस हादसे के बाद मुंह से ही लिखना शुरू कर दिया। इसी जज्बे से पहले मैट्रिक और फिर मेडिकल में जमा दो की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास की। ये सब परीक्षाएं अपने मुंह में पैन लगाकर पास की। इसके बाद उसने आल इंडिया स्तर का नीट की परीक्षा पास की। इसे पास करने के बाद उसे नेरचौक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस डॉक्टर की सीट मिली। 

परिवार इस बात को लेकर खुश था कि उनका दिव्यांग बेटा डाक्टर बनेगा। मगर उनके सपने तब टूट गए जब नेरचौक मेडिकल कॉलेज ने दिव्यांग रजत को साक्षत्कार के बाद मेडिकल में फिजिकल अनफिट का हवाला देकर रिजेक्ट कर दिया। हालांकि मेडिकल बोर्ड के अनुसार यह डॉक्टरी प्रक्रिया के दौरान न कोई दवाई लिख सकता है। न ही डॉक्टरी के औजार चला सकता है तो ऐसे में वह डॉक्टरी के मानदंडो के अनुसार शारीरिकतौर अनफिट होने से डॉक्टरी की पढ़ाई नहीं कर पाया। इसके बाद परिवार सकते में है। जबकि रजत भी व्यवस्था के आगे खुद को हरा ही समझ रहा है। 

उसका कहना है कि जब उसने नीट की परीक्षा पास की थी तो उसे लगा था कि वह दिव्यांग नहीं है। मगर जब सिस्टम ने उसे हर तरफ से रिजेक्ट कर दिया तो वह कहता है कि अब उसे एहसास हुआ कि वह आगे कैसे बढ़ेगा। उसने मेडिकल की पढ़ाई छोड़ अब मंडी कॉलेज में आर्ट की पढ़ाई शुरू कर दी है। वहीं रजत ने सरकार से मांग की है कि उनके साथ अन्याय हुआ है उन्हें न्याय दिलाया जाए। नेरचौक मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ रजनीश पठानिया से जब दूरभाष के माध्यम से बात हुई तो उन्होंने कहा कि डॉक्टरी प्रक्रिया के दौरान रजत न कोई दवाई लिख सकता है न कोई औजार चला सकता है तो ऐसे में वह डॉक्टरी के मानदंडों के अनुसार शारीरिकतौर अनफिट होने से डॉक्टरी की पढ़ाई नहीं कर पाया है।

Ekta