पैराग्लाइडिंग विश्व कप : पायलटों की सुरक्षा को 9 टीमों सहित एक हैलिकॉप्टर रहेगा तैनात, 2 नवम्बर से शुरू होगा वर्ल्ड कप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 05:07 PM (IST)

धर्मशाला (विवेक): पैराग्लाइडिंग साइट बीड़-बिलिंग में दूसरी बार दो नवम्बर से नौ नवम्बर तक आयोजित होने वाले पैराग्लाइडिंग विश्व कप के दौरान साहसिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों की सुरक्षा के मद्देनजर 9 टीमों सहित एक हेलिकॉप्टर आयोजन स्थल में तैनात रहेगा। इसके साथ ही तिब्बती समुदाय के लोगों का भी आयोजन के दौरान सहयोग लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार आयोजन को लेकर तैयारियों का दौर तेजी से चल रहा है।

विश्व कप में भाग लेने को लेकर अब तक 25 देशों के 80 पायलटों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। जबकि स्लॉट बुक करवाने को लेकर अभी भी ऑनलाइन मेल आ रही हैं। इसके अलावा प्रतियोगिता के दौरान यहां आने वाले पायलटों और पर्यटकों को प्रदेश की संस्कृति से रूबरू करवाने को लेकर पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक संध्याओं के आयोजन को लेकर मंथन किया जा रहा है। साथ ही इस बार सेना जवानों की ओर से आयोजन के दौरान डेयर डेविलज शो का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले भी बीड़-बिलिंग साइट पर साल 2015 में पैराग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन किया जा चुका है।

टेक ऑफ प्वाइंट ग्रीन मैट से होगा कवर
विभाग जल्द ही बिलिंग के टेक ऑफ पॉइंट को ग्रीन मैट से कवर करेगा। मैट को बिछाने के साथ साथ टेक ऑफ पॉइंट के साथ लगते एरिया को सुंदर बनाया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व में नई मंजिल नई राहें योजना के तहत 28 लाख की मैट टेक ऑफ पॉइंट पर बिछाई गई थी, लेकिन उचित रख रखाव न होने के कारण इस मैट की हालत खस्ता है।

पर्यटन अधिकारी जिला कांगड़ा विनय धीमान ने बताया कि बीड़-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग विश्व कप आयोजन को लेकर तैयारियों का दौर जोरों पर है। आयोजन के दौरान पायलटों के साथ होने वाले हादसों की संभावना को लेकर उनकी सुरक्षा के नजरिए से नौ टीमों का गठन किया गया हे। इसके अलावा एक हैलिकॉप्टर भी आयोजन स्थल पर तैनात रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News