CM, मंत्री और विधायकों के घर के बाहर उपवास पर बैठे पंचायत चौकीदार, जानिए क्यों

Saturday, Nov 17, 2018 - 07:50 PM (IST)

मंडी/सुंदरनगर (नीरज/नितेश): हिमाचल प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में तैनात पंचायत चौकीदारों ने अपनी मांगों को लेकर संघर्ष तेज कर दिया है। शनिवार को मंडी जिला में पंचायत चौकीदारों ने सी.एम. से लेकर मंत्रियों और विधायकों के घरों के बाहर धरना-प्रदर्शन करके दिनभर उपवास रखकर अपना रोष जताया। खास बात यह रही है कि पंचायत चौकीदार सराज विधानसभा क्षेत्र के तांदी गांव स्थित सी.एम. जयराम ठाकुर के घर के बाहर भी धरना देने पहुंच गए और 4 घंटों तक यहां बैठकर सी.एम. के परिजनों को अपना दुखड़ा सुनाया। यहां पंचायत चौकीदार संघ की सराज कार्यकारिणी ने धरना दिया। इसमें संघ के प्रधान निके राम व सचिव मुरारी लाल के नेतृत्व में दर्जनों पंचायत चौकीदारों ने प्रदर्शन कर अपना रोष प्रकट किया।

आई.पी.एच. मंत्री की पत्नी को सौंपा ज्ञापन
धर्मपुर के पंचायत चौकीदारों ने आई.पी.एच. मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के घर के बाहर एक दिन का उपवास रखा। पंचायत चौकीदार संघ के अध्यक्ष कश्मीर सिंह की अध्यक्षता में पंचायत चौकीदारों ने आई.पी.एच. मंत्री की धर्मपत्नी के माध्यम से सरकार को अपना ज्ञापन भेजा। मंडी शहर के समखेतर स्थित ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा के घर पर भी पंचायत चौकीदारों ने धरना प्रदर्शन किया और रोष जाहिर किया। उधर, सुंदरनगर में भी पंचायत चौकीदारों ने मांगों को लेकर संघ के प्रधान सोहन लाल ठाकुर के नेतृत्व में उपवास किया और 4 घंटे तक विधायक के घर के बाहर धरना दिया तथा ज्ञापन सौंपा। इसी तरह जिला के सभी विधायकों के घरों के बाहर पंचायत चौकीदारों ने धरना-प्रदर्शन करके अपना रोष जाहिर किया।

ये हैं पंचायत चौकीदारों की मांगें
बता दें कि पंचायत चौकीदार 15 वर्ष से अधिक का कार्यकाल पूरा कर चुके चौकीदारों को नियमित करने, 8 वर्ष वालों को दैनिक भोगी बनाने और इससे कम अवधि वाले चौकीदारों को पार्ट टाइम वर्कर बनाने तथा इनके लिए ठोस नीति बनाने की मांग कर रहे हैं। इस संदर्भ में पंचायत चौकीदारों ने कई बार सरकारों को अपना ज्ञापन भी सौंपा लेकिन कोई कार्यवाही न होने से खफा इन चौकीदारों ने अब विरोध का नया तरीका ईजाद किया है।

Vijay