उहल विद्युत प्रोजेक्ट में फटा पैन स्टॉक, 30 कर्मचारियों को रेस्क्यू कर बचाया

Sunday, May 17, 2020 - 11:00 AM (IST)

लडभड़ोल/मंडी : उत्पादन शुरू होने से ठीक पहले ही लडभड़ोल के पंचायत तुलाह में उहल तृतीय पन विद्युत प्रोजेक्ट चुल्ला के पॉवर हाउस में आधी रात को एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे के कारण पावर हाउस में पानी भर गया और पॉवर हाउस पर काम कर रहे करीब 30 मजदूर फंस गए। रेस्क्यू कर सभी कर्मचारियों को बचाया गया। रात को शुरू हुआ रेस्क्यू सुबह तक चलता रहा। बताया जा रहा है कि हादसे के कारण करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार रात करीब साढ़े 11 बजे यहां उत्पादन शुरू हुआ था। इस दौरान एक पैन स्टॉक फट गया। 

आठ मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू कर सप्लाई हमीरपुर के मट्टन सिद्ध ग्रिड को भेजी जा रही थी। करीब एक घंटे बाद साढ़े 12 बजे इंजीनियरों ने लोड 8 से बढ़ाकर 16 मेगावाट करने के लिए प्रेशर बढ़ाया तो पॉवर हाउस से 150 मीटर की दूरी पर पैन स्टॉक में ब्लास्ट हो गया। पानी पॉवर हाउस की दीवार को तोड़कर अंदर घुस गया। 15 इंजीनियर व कर्मचारियों ने भाग कर जान बचाई व 15 लोग अंदर फंस गए। पॉवर हाउस पूरी तरह पानी व मिट्टी से भर गया। एक इंजीनियर ने हिम्मत दिखाकर पैन स्टॉक का वाल्ब बंद किया। इसके बाद कड़ी मशक्कत से अंदर फंसे कर्मचारियों को बाहर निकाला गया। पानी व मिट्टी भरने से पॉवर हाउस में करोड़ों रुपए की मशीनरी खराब हो गई है। 8.4 किलोमीटर लंबी पैन स्टॉक में चुल्ला स्थित पॉवर हाउस के नजदीक हादसा हुआ। चूल्हा प्रोजेक्ट के एमडी दिनेश चौधरी ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आज उच्चाध्िकारियों की टीम मौके पर आकर नुकसान का आंकलन करेगी। प्रारम्भिक दृष्टि में करोड़ों का नुकसान आंका जा रहा है। 

100 मेगावाट क्षमता के इस प्रोजेक्ट में 33.3 मेगावाट की तीन टरबाइन लगाई गई हैं। टरबाइन एक से बिजली उत्पादन शुरू किया गया था, इंजीनियरों की योजना बिजली उत्पादन को 32 मेगावाट तक ले जाने की थी। मौजूदा समय में एक मेगावाट क्षमता के बिजली प्रोजेक्ट के निर्माण पर 10 करोड़ रुपए खर्च आता है। इसमें भूमि अध्िग्रहण, निर्माण कार्य व उपकरण शामिल रहते हैं। उस हिसाब से 100 मेगावाट प्रोजेक्ट पर 1000 करोड़ खर्च होने चाहिए थे। 13 साल पहले एक मेगावाट पर 4 करोड़ खर्च आता था, लेकिन इस परियोजना के निर्माण पर 1645 करोड़ से ज्यादा खर्च हो चुका है।
 

Edited By

prashant sharma