रामपुर के इस स्कूल के 5 छात्र राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए सिलैक्ट

Saturday, Nov 02, 2019 - 03:59 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): शिमला जिला के रामपुर स्थित पद्म सीनियर सैकेंडरी स्कूल खेलों को बढ़ावा देते हुए छात्रों को राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने में जुटा है। अब तक स्कूल से निकले कई छात्र राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके हैं। स्कूल का माहौल इस तरह बनाया गया है ताकि छात्र नशे से दूर रह कर शिक्षा के साथ-साथ खेलों में नाम कमाएं। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए इस स्कूल के 16 छात्रों का चयन विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए हुआ था। उन छात्रों के राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए 5 छात्रों का राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि युवा तेजी से नशे के चंगुल में फंस रहे हैं। इसे देखते हुए स्कूल ने ऐसा माहौल बनाया है कि छात्र पढ़ाई के साथ खेलों की ओर बढ़ें और नशे से दूर रहें।

गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड होल्डर है छात्र अनुज मदारु

पद्म स्कूल के छात्र अनुज मदारु ने बताया कि राज्य स्तरीय स्कूली खेल प्रतियोगिता में उनकी टीम प्रथम रही। अब राष्ट्रीय स्तर के लिए उनका चयन हुआ है। अनुज ने बताया कि पहले ही वे गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं। उन्होंने शीर्षासन में अढ़ाई घंटे का रिकॉर्ड बनाया है। वे प्रयास करेंगे की राष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा प्रदर्शन कर प्रदेश का सम्मान बढ़ाएं। छात्र हरिकृष्ण जिसे अपने सहपाठी खली के नाम से जानते हैं, उसने बताया कि उसने कांगड़ा में हुए राज्य स्तरीय स्कूली खेलों के दौरान बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक जीता था। अब प्रयास है कि मिजोरम में होने वाले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी मैडल लाकर प्रदेश व क्षेत्र का नाम रोशन करूं।

क्या कहते हैं स्कूल के प्रधानाचार्य

वहीं स्कूल के प्रधानाचार्य प्रवीण गुप्ता ने बताया उनका स्कूल बच्चों को खेलों के प्रति रूझान पैदा करने में लगा है। इस बार राज्य स्तर के लिए स्कूल से 16 छात्रों का चयन हुआ था।  उनमें से अब 5 का राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। उनमें 3 बॉक्सिंग और 2 एथलैटिक्स में हैं। उन्होंने बताया कि खेलो में स्कूली छात्र बढ़-चढ़ कर भाग लेते हैं और कई राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस स्कूल से निकले छात्र रहे हैं।

Vijay