धारा-118 मामला : अदालत में पेश हुए P Mitra, अब इस दिन होगी सुनवाई

Wednesday, Feb 20, 2019 - 09:44 PM (IST)

शिमला: राज्य चुनाव आयुक्त व पूर्व मुख्य सचिव पी. मित्रा के वॉयस सैंपल पर अब 20 मार्च को सुनवाई होगी। बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान पूर्व मुख्य सचिव मित्रा भी अदालत में पेश हुए। धारा-118 से जुड़े मामले में जांच एजैंसी उनके वॉयस सैंपल लेना चाहती है। विजीलैंस ने वॉयस सैंपल लिए जाने को आवश्यक बताया था। सरकार पहले ही विजीलैंस को मित्रा के खिलाफ केस चलाने की अनुमति दे चुकी है।

2 कारोबारियों पर घूस लेकर आगे देने का आरोप

इस मामले में 2 कारोबारियों पर घूस लेने और उसे आगे अफसरों को देने का आरोप है। जांच एजैंसी ने इस मामले में मित्रा की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं। विजीलैंस के पास धारा-118 के तहत भूमि खरीदने की मंजूरी के लिए लाखों रुपए के लेन-देन के जिक्र से जुड़ी रिकॉर्डिंग है, उसके आधार पर ही पूर्व में 2 कारोबारियों को एफ.आई.आर. में नामजद किया था, ऐसे में विजीलैंस रिकॉर्डिंग के आधार पर जांच आगे बढ़ाते हुए अब वॉयस सैंपल लेना चाहती है ताकि साक्ष्य को पुख्ता किया जा सके।

2 बार हो चुकी है पूछताछ

विजीलैंस की छानबीन के अंतर्गत बीते वर्ष सितम्बर माह में पी. मित्रा से 2 बार पूछताछ कर चुकी है। धारा-118 से जुड़ा यह मामला काफी पुराना है और पूर्व में इस मामले में क्लोजर रिपोर्ट भी अदालत में पेश की गई थी, जिसके बाद अदालत के आदेशानुसार मामले की जांच फिर से खोली गई है, ऐसे में छानबीन के तहत कई चेहरे विजीलैंस के राडार पर हैं।

Vijay