खुद की ही गलती बन रही कोरोना से मौत का कारण

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 03:23 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : जिला ऊना में कोरोना संक्रमण से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटे की ही बात की जाए, तो जिला ऊना में कोरोना के चलते दो मौतें हो चुकी है। जिला में अब तक 28 लोग कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ चुके है। बढ़ रहे कोरोना का सबसे बड़ा कारण खुद की गलती है, ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर भी लोग कोविड टेस्ट नहीं करवा रहे है और जब दिक्कत बढ़ जाती है तो लोग अस्पताल पहुँच रहे है जिसके कारण कोरोना संक्रमण से मौतें हो रही है। स्वास्थ्य विभाग ऊना ने भी माना कि पहले के मुकाबले मौत का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए लोग स्वयं जिम्मेदार है, जो कि समय पर अपना कोविड टेस्ट नहीं करवा रहे हैं। वहीं सीएमओ ऊना ने कोरोना के लक्षण दिखने पर जल्द ही कोविड टेस्ट करवाने की अपील की है। 

बता दें कि जिला ऊना में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। ऐसे में भले ही जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर नई-नई गाइड़लाइन जारी करने के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का भी बीड़ा उठाया है, लेकिन कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है। जिला प्रशासन द्वारा कोविड की रोकथाम के लिए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान छेड़ा गया है। इतना हीं नहीं विभिन्न आयोजनों में लोगों के एकत्र होने की अधिकतम संख्या को कम कर दिया गया है।

आयोजन स्थल पर फेस मास्क पहने रहना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हैंड वॉश व सैनिटाइजर का प्रयोग और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था तक को भी अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन लोग लक्षणों को छुपाने के साथ-साथ टेस्ट करवाने में आगे नहीं आ रहे हैं। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने माना कि लोग कोरोना को हल्के में ले रहे हैं तथा टेस्ट कराने में देरी कर रहे हैं, जिसकी वजह से स्वस्थ व्यक्तियों की भी मृत्यु हो रही है। एकाएक व्यक्ति में ऑक्सीजन का स्तर नीचे आ जाता है, जो उसकी मृत्यु का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में कोरोना के इलाज के लिए उचित प्रबंध हैं। सीएमओ ऊना ने लोगों से कोविड के लक्षण आने पर तुरंत कोविड टेस्ट करवाने की अपील की है ताकि अनमोल जिंदगियों को बचाया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News