कुल्लू के 1388 मतदान केंद्रों में तैनात होंगे 1100 से अधिक पुलिस और होमगार्ड जवान : गौरव सिंह

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 06:41 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : जिला कुल्लू प्रशासन ने पंचायती राज चुनाव करवाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। जिला कुल्लू की 235 पंचायतों में वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद के चुनावों हेतु मतदान करवाने के लिए 1388 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं इन मतदान केंद्रों में सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 11 सौ से अधिक पुलिस और होमगार्ड जवान तैनात किए जाएंगे। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि जिला में 1388 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं इन पोलिंग बूथों में 14 बूथ ऐसे हैं जो अति संवेदनशील बूत की श्रेणी में रखे गए हैं जबकि तो ऐसे पोलिंग बूथ है यह है संवेदनशील बुध की श्रेणी में रखा गया है जबकि 1274 पोलिंग बूथ सामान्य श्रेणी के हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 14 बाढ़ जिला परिषद के हैं जबकि 107 बाढ़ बीडीसी सदस्य के हैं इसके साथ ही 235 पंचायतों में प्रधान और उपप्रधान के चुनाव करवाए जा रहे हैं।

आपातकालीन समय के लिए रिजर्व फोर्स भी तैनात

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान मतदान केंद्रों की सुरक्षा बनाए रखने के लिए क्षेत्र के थाना प्रभारी क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे जबकि इसके अलावा रिजर्व फोर्स भी रखी गई है जो आपातकालीन समय में तुरंत हरकत में आएगी। गौरतलब है कि पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में करवाए जा रहे हैं जिसमें पहले चरण का मतदान 17 जनवरी को होगा जबकि दूसरे चरण का मतदान 19 जनवरी को होगा और तीसरे चरण का अंतिम मतदान 21 जनवरी को होगा। हालांकि पंचायतों में प्रधान उप प्रधान और वार्ड पंच के चुनाव परिणाम मतदान के दिनों में ही घोषित किए जाएंगे लेकिन जिला परिषद सदस्य और बीडीसी सदस्यों के चुनाव परिणाम 22 जनवरी को घोषित किए जाएंगे।

कुल्लू उपमंडल की 26 पंचायतों के लिए 162 चुनाव पार्टिंयां रवाना

रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. अमित गुलेरिया ने शुक्रवार को कुल्लू से प्रथम चरण में उपमंडल की विभिन्न 26 पंचायतों के चुनाव के लिए 162 पार्टियों को रवाना किया। उन्होंने कहा कि उपमण्डल में कुल 76 पंचायतों के तीन चरणों में चुनाव होने हैं। इनमें पहले चरण में 26 ग्राम पंचायतों, दूसरे में 26 जबकि तीसरे चरण में 24 पंचायतों में क्रमशः 17, 19 व 21 जनवरी, 2021 को चुनाव सम्पन्न करवाए जाने हैं। अमित गुलेरिया व निर्वाचन अधिकारी जयवंती ठाकुर ने चुनाव पार्टियों को आवश्यक सामग्री प्रदान करके चुनाव की प्रक्रिया पर आवश्यक टिप्स देकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव के लिए आशाओं की भी तैनाती की जाएगी जो बूथों पर नजर रखेंगी और किसी व्यक्ति को लक्षण होने पर तुरंत से उसे चिकित्सीय सलाह के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार चंदेल व उप पुलिस अधीक्षक प्रियंक गुप्ता ने चुनावी पार्टियों के साथ तैनात पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार के दलों को जिला के दूसरे भागों से भी चुनाव स्थलों के लिए रवाना किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Related News

Recommended News