विपक्ष ने रेणुका स्कूल बस हादसे पर घेरी सरकार, CM बोले-रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

Tuesday, Feb 05, 2019 - 03:21 PM (IST)

शिमला (योगराज): विधानसभा के बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल में जनवरी माह में रेणुका विधानसभा में हुए निजी स्कूल बस हादसे का मामला भी उठा। श्री रेणुका जी के कांग्रेसी विधायक विनय कुमार ने परिवहन मंत्री से पूछा कि इस बस हादसे के क्या कारण थे। बस में कितनी सवारियां थीं कितनों की मृत्यु हुई और कितने घायलों को नाहन व पी.जी.आई. भेजा गया। सरकार ने क्या इस हादसे की जांच करवाई, साथ में इस तरह की लापरवाही के लिए आगे क्या कदम उठाए जा रहे हैं। विधायक ने सवाल उठाया कि आर.टी.ओ. ने इस बस को पास करने के लिए मना किया तो आर.एम. ने बस को पास क्यों किया।

जवाब में परिवहन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने बताया कि 5 जनवरी को ददाहू सिरमौर में हुए निजी स्कूल बस हादसा बस की तकनीकी खराबी, क्रैश बैरियर न होना व स्कूल प्रबंधन की लापरवाही होना पाया गया। इस हादसे की जांच उपमंडलाधिकारी संगड़ाह द्वारा की गई। सरकार ने स्कूल की मान्यता रदद् कर दी है, साथ में स्कूल के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। ड्राइवर के पास एल.एम.वी. लाइसैंस ही था। हादसे में 8 कि मौत हुई जबकि 11 घायल हुए. जिनमें से 3 को पी.जी.आई. रैफेर किया जहां एक की मौत हो गई। मंत्री ने कहा कि यदि आर.टी.ओ. की मनाही के बाबजूद आर.एम. ने बस पास की है तो इसकी जांच की जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी इस पर चिंता जाहिर की और कहा कि यदि आर.टी.ओ. ने बस पासिंग के लिए मना कर दिया तो आर.एम. ने पासिंग क्यों की? इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि ऐसा हुआ है तो इसकी गहनता से जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने निजी स्कूलों में बस और टैक्सी चलाने के लिए गाइडलाइंस जारी की है। हादसे में जिसकी भी गलती होगी सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

सदन में नूरपुर के भाजपा विधायक राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर हादसे में 26 मौतें हुई थींं, उससे भी सबक नहीं लिया गया है। निजी स्कूलों की बसों को अभी भी नियमों को ताक पर रख कर दौड़ाया जा रहा है. कोई चैकिंग नहीं हो रही है। अभी सरकार कितनी ओर लाशें ढोना चाहती है। परिवहन मंत्री ने इस पर चिंता जाहिर की और कहा कि निजी स्कूलों को कड़ी हिदायतें दी हैं कि वे नियमों की अवहेलना न करें।

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बीते वर्ष 1250 लोग सड़क हादसों में मारे गए हैं। हर दिन सड़क हादसों की खबरें आ रही हैं जोकि गंभीर विषय है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने समय पर गाडिय़ों की पासिंग पर बल दिया है। सरकार सुनिश्चित करेगी कि बच्चों के ट्रांसपोर्टेशन में सुरक्षा में कोई लापरवाही न बरती जाए। चालकों के लाइसैंस पर ध्यान दिया जाएगा। नियमित चैकिंग की जाएगी। विपक्ष के सुझावों का अभिनदंन किया जाएगा।

Vijay