अमृत भारत स्टेशन योजना में रेलवे स्टेशनों को मिलेगी आधुनिक सुविधा : जयराम

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 09:27 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में आने वाले रेलवे स्टेशनों बैजनाथ, पपरोला, पालमपुर, अंब और इंदौरा में अति आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश में नैशनल हाईवे व फोरलेन प्रोजैक्टों के कार्यों ने भी गति पकड़ी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बजट में 36 फीसदी की बढ़ौतरी की गई है। 

जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि केंद्रीय बजट में राज्य में रेलवे, सड़क एवं हवाई कनैक्टीविटी पर विशेष ध्यान दिया गया है। राज्य की 3 बड़ी रेल परियोजनाओं को 1902 करोड़ रुपए मिले हैं। उन्होंने कहा कि भानूपल्ली-बिलासपुर रेल परियोजना के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1000 करोड़ रुपए, चंडीगढ़-बद्दी रेल परियोजना के लिए 450 करोड़ रुपए और नंगल-तलवाड़ा के लिए 452 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। उन्होंने कहा कि भानूपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन का 63 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक का कार्य तेज गति से चल रहा है। इस परियोजना में 21 पुल बनने हैं, जिसमें से 5 पुलों का काम चल रहा है। इसमें से 16 के डिजाइन तैयार कर लिए गए हैं तथा 20 सुरंगों का निर्माण कार्य किया जाएगा। 

इसके अलावा प्रदेश में इस समय कीरतपुर-मनाली, मंडी-पठानकोट, नालागढ़-स्वारघाट, परवाणु-शिमला, चक्की मटौर-शिमला, मुबारिकपुर-अम्ब-नादौन और पांवटा साहिब-कालाअंब नैशनल हाईवे का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का कार्य भी तेज गति से चल रहा है, जिसमें 5 सुरंग, 22 मुख्य पुल व 14 छोटे पुल जल्द बनकर तैयार होंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पूर्व भाजपा सरकार के समय 422 करोड़ रुपए की डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी थी, जिसकी स्वीकृति 22 अक्तूबर, 2022 को मिल चुकी थी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News