बजट सत्र : Shimla ARTRAC को Ambala शिफ्ट करने पर विपक्ष ने जताया ऐतराज

Thursday, Feb 14, 2019 - 04:15 PM (IST)

शिमला (योगराज): प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के दौरान वीरवार को नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने नियम 62 के तहत हिमाचल से आर्मी ट्रेनिंग कमांड को शिफ्ट करने और एस.जे.वी.एन. का एन.टी.पी.सी. में विलय के मामले को सदन में उठाया और चर्चा की मांग की। उन्होंने सदन के ध्यान में लाया कि प्रदेश में सामरिक और ऐतिहासिक दृष्टि से स्थापित आर्मी ट्रेनिंग कमांड (आरट्रैक) को शिमला से हटाकर अंबाला शिफ्ट करना गलत होगा। उन्होंने कहा कि शिमला में आर्मी ट्रेनिंग कमांड यहां की सुरक्षा और सामरिक दृष्टि के हिसाब से स्थापित की गई है, जिसे यहां से स्थानांतरित करना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। सरकार को इस दिशा में केंद्र्र से मामला उठाना चाहिए।

1000 से ज्यादा स्थानीय लोगों का जुड़ा है रोजगार

उन्होंने कहा कि पिछले 25 सालों से आरट्रैक शिमला में है, जिससे 1000 से ज्यादा स्थानीय लोगों का रोजगार जुड़ा है। इसलिए यदि यह यहां से जाता है तो शिमला और हिमाचल को बड़ा नुक्सान होगा। इससे पहले पश्चिम कमांड को भी यहां से बदला जा चुका है। नेता विपक्ष ने प्रदेश में सबसे बड़ी बिजली परियोजना एस.जे.वी.एन. का एन.टी.पी.सी. में विलय किए जाने के केंद्र्र सरकार के प्रस्ताव को हिमाचल के हितों के खिलाफ बताया और इस पर रोक लगाने की मांग की।

सरकार के पास नहीं आधिकारिक जानकारी

इस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आज तक सरकार के पास इसकी किसी भी तरफ की आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है लेकिन इसको लेकर उनके पास भी कुछ सेवानिवृत्त सेना के लोग मिलने आए थे, जिनसे उन्हें भी ये जानकारी मिली है। सरकार इसको लेकर रक्षा मंत्रालय से जानकारी ले रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के जवानों का सेना में अहम योगदान है। इसलिए केंद्र से आरट्रैक को यहीं पर रखने की मांग की जाएगी। सरकार दोनों विषयों को केंद्र सरकार और मंत्रालयों से उठा कर हिमाचल के हितों की पैरवी करेगी।

Vijay