पोर्टमोर स्कूल में खुले जिम और लाइब्रेरी, CM जयराम ने किया शुभारंभ

Tuesday, Dec 18, 2018 - 06:34 PM (IST)

शिमला (राजीव): अब राजधानी के राजकीय वरिष्ठ आदर्श विद्यालय पोर्टमोर स्कूल में पढ़ाई के साथ छात्राएं अब कसरत भी करेंगी। स्कूल में छात्राओं को जिम ओर 24 घंटे खुली रहने वाली लाइब्रेरी का मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और शिक्षा सचिव सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। पोर्टमोर स्कूल में जिम को 2.20 लाख रुपए की लागत से बनाया गया है, वहीं 3.75 लाख रुपए की लागत से लाइब्रेरी तैयार की गई है।

अन्य स्कूलों के लिए मार्गदर्शन का काम करेगा पोर्टमोर स्कूल

इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्कूल की मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया। इसमें शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही खेलकूद गतिविधियों में अव्वल रहने वाले छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टमोर स्कूल की अपनी एक अलग पहचान है। बहुत से बच्चे जो इस स्कूल से निकले हैं वो काफी अच्छे पदों पर पहुंचे हंै। उन्होंने कहा कि इस वक्त जब सरकार ने नशे के खिलाफ अपना अभियान चलाया है, ऐसे में जिम खोलने का स्कूल का प्रयास बेहतर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टमोर स्कूल से यह जो बेहतर पहल हुई है वह अन्य स्कूलों के लिए भी मार्गदर्शन का काम करेगी। जिम से छात्रों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

लाइब्रेरी को बनाने में 5 लाख से अधिक हुए खर्च

इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार सूद ने बताया कि स्कूल को आदर्श स्कूल का दर्जा मिला है इसके तहत जो जिम बनाया गया है वो 2.20 लाख रुपए की लागत से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्कूल में 24 घंटे खुली रहने वाली लाइब्रेरी को भी बनाया है, जिसे बनाने के लिए 3.75 लाख रुपए की राशि मिली थी लेकिन इसमें पूरा खर्च 5 लाख से अधिक का आया है, जिसमें शिक्षकों और अन्य लोगों ने सहयोग किया है। इसमें लगभग 70 बच्चों के बैठने की क्षमता रहेगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्कूल में नए होस्टल का भी शिलान्यास भी किया।

कार्यक्रम में देरी से पहुंचे मुख्यमंत्री

पोर्टमोर स्कूल के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को दोपहर 1 बजे पहुंचना था लेकिन मुख्यमंत्री कार्यक्रम में दोपहर बाद 3 बजे पहुंचे। मीडिया के एक सवाल की कार्यक्रम देरी से शुरू हुआ है तो छात्राएं कैसे घर जाएंगी पर मुख्यमंत्री ने पहले देरी से आने पर माफी मांगी ओर कहा कि जितना जल्द हो सके कार्यक्रम को समाप्त किया जाएगा ताकि छात्राएं समय से घर जा सकें।

Vijay