कैबिनेट मीटिंग में खुला नौकरियों का पिटारा, 8 एचएएस सहित विभिन्न श्रेणियों के भरे जाएंगे 203 पद

Monday, Dec 14, 2020 - 09:32 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल बैठक में विभिन्न विभागों में 203 पदों को भरने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके तहत हिमाचल प्रदेश संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2020 द्वारा हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) के 8 पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे, साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण स्वरोजगार अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास विभाग में आऊटसोर्स आधार पर विभिन्न श्रेणियों के 131 पदों को भरने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। बैठक में बिलासपुर, नूरपुर और बद्दी में जिला फोरैंसिक इकाइयां स्थापित करने के अतिरिक्त विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।

इसी तरह विभिन्न विभागों जैसे लोक निर्माण, जल शक्ति, एमपीपी एंड पावर के पास बिना इस्तेमाल के नकारा घोषित वाहनों को तकनीकी शिक्षा विभाग को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया ताकि व्यवहार्यता के दृष्टिगत उनका औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उपयोग किया जा सके। राज्य में पूर्ण सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए ऐरो खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश ऐरो स्पोर्ट्स रूल्स-2020 को अपनी अनुमति प्रदान की। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला के रेडियोथैरेपी विभाग के तहत दर्द और प्रशामक देखभाल सैल (पेन एंड पेल्लीएटिव केयर सैल) बनाने के लिए भी अपनी सहमति दी।

बैठक में कई अन्य विभागों में भी पदों को भरने एवं सृजित करने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके तहत कृषि विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 25 पदों के सृजन और सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। सिरमौर जिला के पांवटा साहिब तहसील में पटवार सर्कल माजरा और धौलाकुआं से अलग कर 3 पटवार सर्कल कोलर, मिश्रवाला व सैनवाला मुबारिकपुर और नई उप तहसील माजरा के सृजन को मंजूरी प्रदान की। पांगी स्थित किलाड़ में साडा में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 1 पद के सृजन और भरने के अतिरिक्त शहरी एवं नगर नियोजन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई।

मिल्कफैड में भी अनुबंध आधार पर प्लांट इंजीनियर के 2 और कम्प्यूटर प्रोग्रामर के 1 पद के सृजन के अतिरिक्त विपणन प्रबंधक के 1 पद के सृजन और भरने को मंजूरी दी। मिल्कफैड में ही अनुबंध आधार पर 3 पद उत्पादन प्रबंधन/पी एंड आई और 7 पद सहायक प्रबंधक (क्यूसी/पी एंड आई) के भरे जाएंगे। कृषि विभाग में आशुटंकक के 3 पदों को भी सीधी भर्ती से भरने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा आयुर्वेद विभाग में दैनिक भोगी आधार पर चालकों के 3 पद भरने का निर्णय लिया।

पर्यटन व बागवानी विभाग ने बताए 6 माह के लक्ष्य

मंत्रिमंडल बैठक शुरू होने से पहले पर्यटन और बागवानी विभाग द्वारा मार्च-2021 तक 6 महीने के लक्ष्य और अप्रैल-2021 से मार्च-2022 तक 1 वर्ष के लक्ष्य पर आधारित प्रस्तुति दी गई। इससे पहले भी मंत्रिमंडल बैठक में इस तरह की प्रस्तुति दी गई है।

Vijay